क्या गन्ने का जूस पीने से बढ़ जाता है शुगर लेवल? जानें आईसीएमआर गाइडलाइंस पर एक्सपर्ट्स की राय

देशभर में भीषण गर्मी पड़ रही है. कई राज्यों में तापमान 45 डिग्री के पार चला गया है. ज्यादा गर्मी के कारण शरीर में पानी की कमी हो जाती है. ऐसे में लोग शरीर को ठंडा और हाइड्रेट रहने के लिए लिक्विड डाइट लेना पसंद करते है. बढ़ती गर्मी के कारण लोग गन्ने का जूस भी पी रहे हैं, लेकिन कुछ लोग इसको ज्यादा मात्रा में भी पी रहे हैं. ऐसे में इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च यानी ICMR ने गन्ने के जूस को लेकर गाइडलाइंस जारी की है.
ICMR के मुताबिक, गन्ने के जूस जरूरत से अधिक सेवन हेल्थ के लिए हानिकारक हो सकता हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें शुगर की मात्रा ज्यादा होती है, जो सेहत को नुकसान पहुंचा सकती है. आईसीएमआर ने नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ न्यूट्रिशन के साथ मिलकर गाइडलाइंस जारी की है. इसमें गन्ने के जूस के बारे में भी बताया गया है. आईसीएमआर ने इसका कम मात्रा में सेवन करने की सलाह दी है. अब सवाल उठता है की गन्ने के जूस में कितना शुगर का कंटेंट होता है. आइए जानते हैं.
कितना होता है शुगर कंटेंट?
ICMR ने कहा है की एक व्यस्क व्यक्ति को 24 घंटे में 30 ग्राम से ज्यादा शुगर का सेवन नहीं करना चाहिए. इसके अलावा 7 से 10 साल के बच्चों के लिए ये मात्रा 24 ग्राम है. आईसीएमआर ने कहा है कि 100 मिलीलीटर गन्ने के जूस में 13 से 15 ग्राम शुगर होता है. ऐसे में अगर आप ज्यादा गन्ने का जूस पीते हैं तो इससे शरीर में शुगर की मात्रा बढ़ सकती है. लंबे समय तक गन्ने का जूस पीने से डायबिटीज होने का रिस्क रहता है. जिनको पहले से ही डायबिटीज है उनको गन्ने का जूस नुकसान कर सकता है.
क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स
दिल्ली में लेडी हार्डिंग मेडिकल हॉस्पिटल में मेडिसिन विभाग में डॉ एस एल घोटेकर बताते हैं कि डायबिटीज के मरीजों को ज्यादा मात्रा में गन्ने का जूस पीने से बचना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें नेचुरल शुगर होता है. गन्ने के जूस में ग्लाइसेमिक कंटेट भी काफी ज्यादा होता है. इस कारण डायबिटीज मरीजों का ब्लड शुगर लेवल तेजी से बढ़ सकता है. ऐसे में डायबिटीज मरीजों को इस जूस से दूरी बना लेनी चाहिए. अगर कभी पीने का मन है भी तो अपने डॉक्टर की सलाह पर ही इसको पीना चाहिए.
जिन लोगों को डायबिटीज नहीं है उनको भी सीमित मात्रा में गन्ने का जूस पीना चाहिए. दिन में एक गिलास जूस काफी है. लेकिन इसको रोज न पिएं. दो से तीन दिन में एक बार एक गिलास जूस पी सकते हैं. इससे नुकसान नहीं होगा, लेकिन अगर जूस पीने से आपका शुगर लेवल अचानक बढ़ रहा है तो इसको न पिएं.
बढ़ते तापमान में कैसे रहें हाइड्रेटेड?
पानी का सेवन करते रहें. इस गर्मी में रोजाना 7-8 गिलास पानी जरूर पिएं.
शरीर में पानी की कमी को पूरा करने के लिए ककड़ी, खीरा, तरबूज और खरबूज जैसी पानी से भरपूर फल-सब्जियां खाएं. इनको अपनी डाइट में जरूर शामिल करें.
शराब और मीठे का सेवन अधिक मात्रा में बिलकुल न करें
घर से बाहर निकलते समय भी पानी पीते रहें
सिर को कवर करके बाहर निकलें

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *