क्या देसी घी में खाना बनाना हेल्थ के लिए फायदेमंद है? जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट

Desi Ghee for Cooking: आयुर्वेद में देसी घी को किसी औषधि से कम नहीं है. घी में हेल्दी फैट पाए जाते हैं, जिससे हमारा शरीर एक्टिव रहता है. देसी घी खाने डाइजेशन भी दुरुस्त रहता है. डॉक्टर की सलाह पर कोलेस्ट्रॉल के मरीज भी देसी घी को डाइट में शामिल कर सकते हैं. कुछ लोग तो खाना भी देसी घी में बनाना पसंद करते हैं.
लेकिन देसी घी में बनाया खाना हमारी हेल्थ के लिए कितना फायदेमंद है? इसके साथ ही, क्या रोज देसी घी में खाना बनाना चाहिए. इसको लेकर न्यूट्रिशनिस्ट सुमन ने सोशल मीडिया इंस्टाग्राम पर एक वीडियो शेयर किया है. उन्होंने इन सारे सवालों के जवाब देने की कोशिश की है. आइए एक्सपर्ट से ही जानते हैं कि रोजाना देसी घी खाने से हेल्थ को क्या-क्या फायदे होंगे.
कितना सेफ है देसी घी में खाना बनाना
एक्सपर्ट कहती हैं कि बेशक देसी घी में हेल्दी फैट पाए जाते हैं. लेकिन किसी भी चीज की अधिकता शरीर के लिए नुकसानदायक है. चूंकि घी में सैचुरेटेड फैट्स होते हैं, जिसे ज्यादा खाने से बॉडी में कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ता है. इसलिए सारा खाना देसी घी में नहीं बनाया जाना चाहिए. इसमें 65 फीसदी तक सैचुरेटेड फैट होता है, जो बैड कोलेस्ट्रॉल में बदल जाता है.

View this post on Instagram

A post shared by Suman Agarwal (@selfcarebysuman)

कितना खाएं घी
अब सवाल ये उठता है कि आखिर देसी घी कितना खाना चाहिए? बिलकुल फिट और एक्टिव व्यक्ति को दिन में 1 से 2 चम्मच देसी घी खाना काफी होगा. यह मात्रा 5 से 10 ग्राम के बीच होनी चाहिए. इससे ज्यादाखाने से शरीर को नुकसान हो सकता है. जिन लोगों को कोलेस्ट्रॉल या दिल से जुड़ी बीमारियां हैं, उन्हें केवल आधा चम्मच ही देसी घी खाना चाहिए.
एक्सपर्ट के मुताबिक,ज्यादा घी खाना दिल से जुड़ी बीमारियों का कारण भी बन सकता है. इसके कारण नसे ब्लॉक होने की समस्या भी हो सकती हैं. अगर आप हर खाने में देसी घी इस्तेमाल करते हैं, तो इससे आपका पाचन तंत्र भी खराब हो सकता है. किसी दूसरी स्वास्थ्य समस्या में डॉक्टर की सलाह पर देसी घी सीमित मात्रा में ही खाएं.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *