क्या पुतिन की धमकी से डर गया अमेरिका? रूस में मिसाइल हमले से हटा पीछे

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की धमकी के बाद अमेरिका और ब्रिटेन अब पीछे हट गया है. अमेरिका ने कहा है कि यूक्रेन द्वारा लंबी दूरी की मिसाइल के इस्तेमाल पर अभी कोई फैसला नहीं हुआ है. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से मिलने के बाद ब्रिटिश प्रधानमंत्री कीर स्टार्मर ने कहा कि रूस में लंबी दूरी की मिसाइल इस्तेमाल करने का ऐलान अब कुछ दिनों के बाद होगा.
उन्होंने कहा कि पहले इस मुद्दे को संयुक्त राष्ट्र महासभा में उठाया जाएगा. इसके बाद ही कोई फैसला लिया जाएगा. दरअसल, इसी हफ्ते अमेरिका और ब्रिटेन के विदेश मंत्री ने कीव का दौरा किया था. दोनों विदेश मंत्रियों ने अमेरिकी राष्ट्रपति और ब्रिटिश प्रधानमंत्री के मीटिंग के बाद औपचारिक ऐलान के संकेत दिए थे. बाइडेन-स्टार्मर की मीटिंग के बाद व्हाइट हाउस ने बयान जारी किया था.
अमेरिका राष्ट्रपति जो बाइडेन और ब्रिटिश प्रधानमंत्री कीर स्टार्मर की मुलाकात
लंबी दूरी की मिसाइल के इस्तेमाल पर फैसला नहीं
व्हाइट हाउस ने कहा था कि यूक्रेन द्वारा लंबी दूरी की मिसाइल के इस्तेमाल पर अभी कोई नया फैसला नहीं हुआ है. इससे पहले रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने अमेरिका और नाटों को अंजाम भुगतने की धमकी दी थी. पुतिन ने कहा था कि अगर रूस पर यूक्रेन की तरफ से लंबी दूरी की मिसाइलों से हमला होता है तो इसका मतलब यह माना जाएगा कि नाटो इस युद्ध में सीधे शामिल हो गया है.
उन्होंने कहा कि अगर नाटो इस युद्ध में सीधे शामिल होता है तो रूस की तरफ से उसे मुंहतोड़ जवाब मिलेगा. दरअसल, यूक्रेनी राष्ट्रपति व्लोदोमीर जेलेंस्की में रूस के साथ जंग में बने रहने के लिए अमेरिका और अपने सहयोगियों से लंबी दूरी की मिसाइलों की मांग की है, जिससे वह रूस पर हमला कर उसके सैन्य ठिकानों को तबाह किया जा सके. पुतिन के रुख से साफ है कि वह अब आक्रामक हो गए हैं.
करीब ढाई साल से जारी है रूस-यूक्रेन जंग
रूस-यूक्रेन के बीच करीब ढाई साल से जंग जारी है. इस जंग में न तो पुतिन की जीत हुई है और न जेलेंस्की की हार, इसके बावजूद जारी है. यह कब खत्म होगा, इसकी कोई निश्चित तारीख नहीं है. इतने दिनों से जारी इस जंग में दोनों देशों का खासा नुसान हुआ है. 24 फरवरी 2022 को इस जंग की शुरुआत हुई थी. तब से लेकर अब तक दोनों देशों के लाखों सैनिक मारे जा चुके. करोड़ों लोगों ने अपना घर छोड़ दिया.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *