क्या बाइडेन की जगह ले पाएंगी कमला हैरिस? जानें सपोर्ट में हैं कितने डेलीगेट्स

अमेरिका राष्ट्रपति जो बाइडेन के राष्ट्रपति पद की दौड़ से बाहर होने के बाद कमला हैरिस डेमोक्रेटिक पार्टी से राष्ट्रपति पद की मजबूत दावेदार हैं. बाइडेन की जगह लेने के लिए कमला के पास 2000 से ज्यादा डेलिगेट्स का समर्थन है. एक सर्वे में बताया गया है कि सोमवार रात तक कमाल हैरिस को 2579 डेलीगेट्स का सपोर्ट हासिल हो चुका था.
दरअसल, पार्टी उम्मीदवार बनने के लिए 1976 डेलीगेट का समर्थन हासिल करना होता है. रविवार को बाइडेन ने ऐलान किया था कि वह राष्ट्रपति पद का चुनाव नहीं लड़ेंगे. इसके साथ ही उन्होंने डेमोक्रेटिक पार्टी की तरफ से राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार के तौर पर उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के नाम की सिफारिश की थी. चुनाव में कमला हैरिस का सामना रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप से होगा.
अमेरिका के इतिहास में 56 साल बाद हुआ ऐसा हुआ है जब राष्ट्रपति चुनाव के बीच किसी उम्मीदवार ने अपनी उम्मीदवारी वापस ली हो. इससे पहले 1968 में राष्ट्रपति लिंडन जॉनसन ने यह काम किया था. बाइडेन के पीछे हटने की कई वजहें थीं. बढ़ती उम्र, चुनाव प्रचार के बीच कोरोना पॉजिटिव होना, 81 साल में उम्र में जगह-जगह प्रचार प्रसार करना, इससे इतर उनकी ही पार्टी के कई उम्मीदवार उनसे खफा थे.
अमेरिका को पीछे ले जाना चाहते हैं ट्रंप- कमला
कमला ने कहा कि डोनाल्ड ट्रंप अमेरिका को पीछे ले जाना चाहते हैं. वह हमारे देश को उस दौर में ले जाना चाहते हैं, जब कई अमेरिकियों को पूर्ण स्वतंत्रता और अधिकार हासिल नहीं थे. लेकिन हम एक उज्जवल भविष्य में यकीन करते हैं, जिसमें सभी अमेरिकियों के लिए जगह है. हम एक ऐसे भविष्य में यकीन करते हैं, जहां हर व्यक्ति के पास न केवल आजीविका जुटाने का, बल्कि आगे बढ़ने का भी मौका हो.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *