क्या बाप की राह पर चलने लगे ओसामा बिन लादेन के ये दो बेटे?

अल-कायदा के संस्थापक ओसामा बिन लादेन को 2011 में अमेरिकी सेना ने पाकिस्तान के ऐब्टाबाद में मार गिराया था. 9/11 के बाद अफगानिस्तान में शुरू हुए अमेरिका के ऑपरेशन ने अल-कायदा की कमर तोड़ दी और ओसामा बिन लादेन की मौत के बाद संगठन को खत्म समझा जा रहा था. लेकिन हालिया आई कुछ खबरों से संकेत मिल रहे हैं कि ओसामा बिन लादेन के बेटे भी अपने बाप की राह पर चलने लगे हैं और फिर से वे अल-कायदा को खड़ा कर दुनिया को दहला सकते हैं.
फ्रांस के आंतरिक मंत्री ब्रूनो रेतेलिया ने बताया कि उन्होंने ओसामा बिन लादेन के बेटे उमर बिन लादेन को फ्रांस से निकाल दिया है और उनकी वापसी पर पाबंदी लगा दी गई है. फ्रांस सरकार ने ये कदम उमर की कुछ आतंकवादी गतिविधियों को ध्यान में रखकर उठाया है. इससे पहले सितंबर में ओसामा बिन लादेन के दूसरे बेटे हमजा बिन लादेन के जिंदा होने की खबर आई थी.
दावा किया जा रहा है हमजा अपने भाई अब्दुल्ला बिन लादेन के साथ अफगानिस्तान में छिपा हुआ है और अलकायदा का विस्तार करने के लिए ब्लू प्रिंट तैयार कर रहा है. बताया जा रहा है कि उमर बिन लादेन अपनी ब्रिटिश मूल की पत्नी के साथ फ्रांस में 2015 से रह रहा था.

Je prononce ce jour une interdiction administrative du territoire à l’encontre de M. Omar Binladin, fils aîné du terroriste international Oussama Ben Laden. M. Binladin, installé dans l’Orne depuis plusieurs années en tant que conjoint de ressortissante britannique, a accueilli
— Bruno Retailleau (@BrunoRetailleau) October 8, 2024

क्यों फ्रांस से निकाला गया उमर?
फ्रांस के आंतरिक मंत्री ने एक्स पर जानकारी दी कि उमर बिन लादेन को सोशल मीडिया पर आतंकवाद का महिमामंडन करने के आरोपों के बाद निर्वासित किया गया है, जबकि लादेन ने खुद को निर्दोष बताया है. दरअसल उमर ने 2023 में अपने पिता ओसामा बिन लादेन के जन्मदिन पर एक पोस्ट किया था. इसी पोस्ट को आधार बनाकर ये फैसला लिया गया है.
हमजा बिन लादेन की अफगान में तैयारी
पिछले महीने आई रिपोर्ट कहा गया था कि अफगानिस्तान से अमेरिकी सेना की वापसी के बाद अल कायद दौबारा से अपने पैर जमाने लगा है. रिपोर्ट में दावा किया गया है कि ओसामा बिन लादेन का बेटा हमजा भी यहीं रह रहा है और उसकी सुरक्षा के लिए लगभग 450 स्नाइपर्स तैनात हैं. हमजा को “क्राउन प्रिंस ऑफ टेरर” भी कहा जाता है. माना जा रहा है कि वो अलकायदा को फिर से खड़ा करने की तैयारी कर रहा है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *