क्या विटामिन की कमी से ज्यादा नींद आने लगती है? एक्सपर्ट से जानिए

Sleeping Problem: आजकल खराब लाइफस्टाइल रुटीन के चलते ज्यादातर लोग स्ट्रेस और नींद नहीं आने की दिक्कतों से जूझ रहे हैं. एक्सपर्ट कहते हैं कि सही नींद नहीं लेने से कई सारी स्वास्थ्य दिक्कतें हो सकती हैं. लेकिन कुछ ऐसे भी हैं, जिनकी आंखें ही नहीं खुल पाती हैं. इसके पीछे शरीर में कुछ विटामिन की कमी हो सकती है.
इंटरनल मेडिसिन विभाग में डॉ. पंकज वर्मा कहते हैं कि हमारे शरीर में ज्यादा नींद आने का कारण भी विटामिन्स की कमी मानी जाती है. हमारे शरीर में वैसे भी विटामिन अहम भूमिका निभाते हैं. इनकी कमी से कई दूसरी स्वास्थ्य समस्याएं भी होने लगती हैं. बहरहाल, एक्सपर्ट से जानते हैं कि किन दो विटामिन की कमी से नींद ज्यादा आने लगती है.
विटामिन बी12
शरीर के लिए सबसे जरूरी विटामिन में बी12 का नाम आता है. बॉडी में इसकी कमी होने से बाल झड़ना और स्किन से जुड़ी दिक्कतें आ सकती हैं. इसके अलावा, हमारे नर्वस सिस्टम पर भी असर पड़ता है. एक्सपर्ट कहते हैं कि शरीर में विटामिन बी12 की कमी के कारण मरीजों को काफी ज्यादा थकान महसूस होता है. इसी वजह से नींद ज्यादा आती है. अपनी डाइट में दूध, दही, पनीर, अंडे, चिकन, फोर्टिफाइड अनाज को शामिल करें.
विटामिन डी
शरीर में विटामिन डी हड्डियों में मजबूती के लिए बहुत जरूरी है. ये कैल्शियम को अब्सॉर्ब करने के लिए जरूरी है. शरीर में विटामिन डी की कमी से थकान और नींद ज्यादा आने की समस्या हो सकती है. इस विटामिन की कमी है, तो इसे पूरा करने की कोशिश करें.
शरीर में विटामिन डी की पूर्ति के लिए आपको कुछ समय धूप में बैठने की जरूरत होती है. इससे आपको नेचुरल तरीके विटामिन डी मिल जाएगा. विटामिन डी को पूरा करने के लिए आप कुछ फूड्स को डाइट शामिल कर सकते हैं.
आप अंडे की जर्दी, सैल्मन फिश, दूध और डेयरी प्रोडक्ट्स को डाइट में शामिल करें.अगर आपके शरीर में विटामिन बी12 और डी की कमी ज्यादा होने लगे तो हेल्थ एक्सपर्ट की सलाह पर सप्लीमेंट्ल ले सकते हैं.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *