क्या है All We Imagine as Light फिल्म की कहानी? बनी कान्स में ये अवॉर्ड जीतने वाली पहली इंडियन फिल्म

भारत के लिए मनोरंजन जगत से कई सारी अच्छी खबरें सुनने को मिल रही हैं. ये सिलसिला 2023 से शुरू हुआ और अभी भी जारी है. अब भारतीय फिल्मों को दुनियाभर में रिकगनाइज किया जा रहा है. ग्रैमी और ऑस्कर्स जैसे अवॉर्ड्स जीतने के बाद अब भारतीय फिल्म ने कान्स अवॉर्ड भी अपने नाम कर लिया है. कान्स 2024 में भारतीय फिल्म ऑल वी इमेजिन एज लाइट को कान्स का दूसरा सबसे बड़ा सम्मान दिया गया है. इस फिल्म को पायल कपाड़िया ने बनाया है. आइये जानते हैं कि फिल्म की कहानी क्या है.
क्या है कहानी?
फिल्म की कहानी की बात करें तो इसमें प्रभा और अनु नाम की दो नर्स की कहानी दिखाई गई है जो मलियाली हैं और मुंबई में रहती हैं. दोनों अपने-अपने रिलेशनशिप में स्ट्रगल कर रही हैं. साथ ही फिल्म में पार्वती नाम की एक महिला की भी कहानी दिखाई गई है. इन तीनों ही महिलाओं के जरिए एक बार फिर से ये दिखाने की कोशिश की गई है कि एक महिला के लिए समाज में आज के दौर में भी क्या स्पेस है. वो सारा जीवन बस दूसरों की मदद और देखभाल में लगा देती हैं और इसके बदले में उन्हें क्या मिलता है? कुछ पैसे, थोड़ी सी आजादी या तारीफ. लेकिन यहां तो बात महिलाओं के हक की है. फेमिनिस्ट विचारधार को बल देती ये फिल्म काफी सुंदर तरह से पिरोई गई है. इसके ट्रेलर को भी काफी अच्छा रिस्पॉन्स मिला है.

पायल कपाड़िया ने क्या कहा?
इंडियन एक्सप्रेस से बातचीत के दौरान पायल ने बताया कि कान्स में नॉमिनेट होने के लिए भारतीय फिल्म को 30 साल का वक्त क्यों लगा. उन्होंने कहा- भारत में अलग अप्रोच और नेचर अलग है. मैं ये नहीं कह रही हूं कि ये ठीक है या खराब है बल्कि मसला ये है कि विदेश में इसे ठीक तरह से नहीं समझा जाता है. यहां विविधता है. हर राज्य की ऑडियंस अलग है. इस वजह से मेकर्स को किसी वेस्टर्न वेलिडेशन की जरूरत नहीं है या उनका मकसद मात्र वेस्ट को इंप्रेस करने के लिए फिल्म बनाना नहीं है.
बॉलीवुड ने की तारीफ
फिल्म की बात करें तो 30 साल बाद ये फिल्म भारत से कान्स में जाने के लिए नॉमिनेट हुई और फिल्म ने ग्रैंड प्रिक्स अवॉर्ड जीता. फिल्म में दिव्या प्रभा, कनी कुश्रुति और छाया कदम जैसी एक्ट्रेस नजर आईं. फिल्म के अवॉर्ड जीतने पर टीम को हर तरफ से तारीफें मिल रही हैं. बॉलीवुड से भूमि पेडनेकर, कियारा आडवाणी और ऋचा चड्ढा जैसी एक्ट्रेस ने फिल्म की तारीफ भी की.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *