क्या है Maddock सुपरनैचुरल यूनिवर्स, जिस पर 270 करोड़ लगाकर मेकर्स ने 1000 करोड़ से ज्यादा छाप लिए!

Stree 2 के ट्रेलर या गाने की शुरुआत श्रद्धा कपूर या राजकुमार राव के साथ नहीं हुई थी. सबसे पहले स्क्रीन पर लाल रंग का एक लोगो दिखा- Maddock Films का. ऐसा ही कुछ साल 2022 में आई वरुण धवन की Bhediya में भी देखने को मिला था. इस फिल्म के ट्रेलर के साथ ही दिनेश विजन ने अपने मैडॉक सुपरनैचुरल हॉरर कॉमेडी यूनिवर्स की शुरुआत की थी. इस यूनिवर्स में कई किरदार साथ नजर आए. जैसे- स्त्री और भेड़िया. यूं तो इंडियन सिनेमा में पहले से कई यूनिवर्स बनाए जा चुके हैं. सबसे पॉपुलर यूनिवर्स की बात करे तो YRF स्पाई यूनिवर्स, जिसमें पठान और टाइगर है. पर इस साल की शुरुआत से ही मैडॉक फिल्म्स वाले सुर्खियां बटोर रहे हैं. वजह है Stree 2. साल 2024 की अबतक सबसे ज्यादा कमाई करने वाली बॉलीवुड फिल्म भी मैडॉक सुपरनैचुरल हॉरर कॉमेडी यूनिवर्स का हिस्सा है. पर इस यूनिवर्स की पहली फिल्म कौनसी है? कौन कौन से प्रोजेक्ट्स आने वाले हैं और इस साल कैसे अकेले मैडॉक वाले 1000 करोड़ की कमाई करने वाले हैं? चलिए समझते हैं. पर उससे पहले जानेंगे इस यूनिवर्स के बारे में.
यश राज फिल्म्स वाले अपना यूनिवर्स लॉन्च कर चुके हैं. ‘पठान’ से YRF स्पाई यूनिवर्स की शुरुआत हुई थी. फिर ‘टाइगर 3’ आई. वहीं रोहित शेट्टी का भी अपना कॉप यूनिवर्स है, जिसकी शुरुआत ‘सिंघम’ से हुई थी. ‘लियो’ और ‘कैथी’ बनाने वाले लोकेश कनगराज भी अपना सिनेमैटिक यूनिवर्स बना रहे हैं. हिंदी और साउथ सिनेमा वाले बड़े-बड़े सुपरस्टार्स को लाकर अपना यूनिवर्स बना रहे हैं. जैसे कोई ट्रेंड चल पड़ा हो. इन्हीं में से एक हॉरर कॉमेडी यूनिवर्स. आइए जानते हैं कि इस यूनिवर्स की शुरुआत कैसे हुई और भविष्य में कितनी फिल्में आने वाली हैं?
मैडॉक सुपरनैचुरल हॉरर
साल 2018 में श्रद्धा कपूर और राजकुमार राव की Stree आई. इसे मैडॉक सुपरनैचुरल यूनिवर्स की पहली फिल्म माना जाता है. लेकिन तब तक ऐसा कुछ प्लान भी नहीं था कि हॉरर कॉमेडी वाली एक अलग दुनिया बनाई जाएगी. पिक्चर में श्रद्धा कपूर ‘स्त्री’ बनी थी, जिसके लिए दीवारों पर लिखा जाने लगा ”ओ स्त्री कल आना.” फिल्म को अमर कौशिक ने डायरेक्ट किया था. दिनेश विजन, राज निदिमोरु और कृष्णा डीके फिल्म के प्रोड्यूसर हैं. इन्होंने D2R फिल्म्स की मदद से मैडॉक फिल्म्स के बैनर तले Stree बनाई. राजकुमार राव ने स्त्री को चोटी काटकर भगाया था, जिससे उन्हें प्यार भी हो गया. चंदेरी को बचाने के लिए राजकुमार राव के साथ अपारशक्ति खुराना और अभिषेक बनर्जी भी थे.
स्त्री फिल्म
Stree को सिनेमाघरों में जनता का खूब प्यार मिला. फिल्म का इंडिया नेट कलेक्शन 129.83 करोड़ रुपये था, जबकि दुनियाभर का ग्रॉस कलेक्शन 182 करोड़ रुपये रहा. वहीं ओवरसीज का बिजनेस 15 करोड़ रुपये था. भारत के ग्रॉस कलेक्शन की बात करे तो फिल्म ने 167 करोड़ रुपये छापे थे. दरअसल पिक्चर को 30 करोड़ रुपये के बजट से तैयार किया गया था. यह ब्लॉकबस्टर रही थी. इस फिल्म के तीन साल बाद Roohi आई. यह भी दिनेश विजन की फिल्म थी. फिल्म का डायरेक्शन हार्दिक मेहता ने किया था. इस फिल्म में भूत की कहानी दिखाई गई थी, जो दुल्हनों को हनीमून से अगवा कर लेता है.
रूही फिल्म
इसे मैडॉक सुपरनैचुरल यूनिवर्स की दूसरी किस्त कहा जाता है. फिल्म की कास्ट बदल चुकी थी. इस बार जान्हवी कपूर के साथ वरुण शर्मा दिखाई दिए. पर जो सेम था, वो हैं राजकुमार राव. फिल्म में उन्होंने भावरा पांडे का किरदार निभाया था. वहीं जान्हवी कपूर Roohi बनी थी. पिक्चर को 25 करोड़ के बजट से तैयार किया गया था. सैकनिल्क की रिपोर्ट के मुताबिक, फिल्म का इंडिया ग्रॉस कलेक्शन 25.7 करोड़ रुपये था. जबकि पिक्चर ने ओवरसीज से 3 करोड़ की कमाई की थी. इसी के साथ दुनियाभर से 28.7 करोड़ का बिजनेस किया था. कुल मिलाकर फिल्म कुछ एक्स्ट्रा ऑर्डिनरी नहीं कर पाई थी. इसके अगले ही साल एक और फिल्म आई, जिसके बाद मेकर्स ने यूनिवर्स बनाने का फैसला किया. वरुण धवन की ‘भेड़िया’ के बाद ही मैडॉक सुपरनैचुरल यूनिवर्स बना. इसे हॉरर कॉमेडी यूनिवर्स भी कहा जाता है.
फिल्म को अमर कौशिक ने डायरेक्ट किया था. यह कहानी एक वेयरवोल्फ की है, जो खुद को बदल लेता है. जंगल की रक्षा करने के लिए लोगों को मार भी देता है. इस प्लॉट को अरुणाचल प्रदेश की लोककथा से इंस्पायर्ड बताया गया है. फिल्म में वरुण धवन ने भेड़िया का किरदार निभाया था. वहीं उनके साथ कृति सेनन ने काम किया था. इस फिल्म में अभिषेक बनर्जी का ‘जना’ वाला किरदार भी शामिल था. इसके अलावा राजकुमार राव का कैमियो था. विकी एक गाने में दिखाई दिए थे. यूं तो इसी पिक्चर के बाद हॉरर कॉमेडी यूनिवर्स शुरू हुआ है, पर इससे पहले दो फिल्में आ चुकी हैं, तो यह यूनिवर्स की तीसरी किस्त हुई. फिल्म को क्रिटिक्स का पॉजिटिव रिस्पॉन्स मिला था.
वरुण धवन की भेड़िया
वरुण धवन की ‘भेड़िया’ 60 करोड़ के बजट में बनी है. इसका इंडिया ग्रॉस कलेक्शन 81.41 करोड़ रुपये रहा है. जबकि ओवरसीज से 13.5 करोड़ छापे. दुनियाभर से फिल्म ने 94.91 करोड़ की कमाई की थी. यह पिक्चर 100 करोड़ की कमाई करने में भी सफल नहीं हो पाई थी. साल 2023 में इस यूनिवर्स की कोई भी पिक्चर रिलीज नहीं हुई. इसकी वजह शायद यही रही होगी कि 2024 में दो बड़ी फिल्में लाने की तैयारी की जा रही थी. हुआ भी कुछ ऐसा ही. 7 जून, 2024 को इस यूनिवर्स की अगली पिक्चर रिलीज हुई. नाम था- मुंज्या. इस फिल्म का डायरेक्शन आदित्य सरपोतदार ने किया था.
मुंज्या फिल्म
‘मुंज्या’ में शरवरी वाघ और अभय वर्मा लीड रोल में थे. वहीं सत्यराज और मोना सिंह भी साथ में दिखाई दिए थे. यह कहानी भारतीय लोककथा और माइथोलॉजी से इंस्पायर्ड है. वहीं जो मुंज्या का किरदार है, वो पूरी तरह से CGI की मदद से बनाया गया है. बिट्टू और बेला की दोस्ती और लव स्टोरी जनता को काफी पसंद आई थी. फिल्म का बजट 30 करोड़ रुपये है. वहीं पिक्चर ने दुनियाभर से 125 करोड़ रुपये का बिजनेस किया था. साथ ही ओवरसीज कलेक्शन 5 करोड़ रुपये रहा. बात इंडिया के ग्रॉस कलेक्शन की करे तो फिल्म ने 120 करोड़ का कारोबार किया था. यह इस यूनिवर्स की फिल्म है, पर इसमें ‘भेड़िया’ या ‘स्त्री’ के किसी भी किरदार का क्रॉसओवर देखने को नहीं मिला. कहानी एकदम नई और अलग थी. इसी यूनिवर्स की 15 अगस्त, 2024 को एक और फिल्म रिलीज हुई Stree 2. साथ ही बन गई साल की सबसे सक्सेसफुल बॉलीवुड फिल्म.
स्त्री 2 से श्रद्धा कपूर और सरकटा
श्रद्धा कपूर के अलावा फिल्म में राजकुमार राव, पंकज त्रिपाठी, अपारशक्ति खुराना और अभिषेक बनर्जी नजर आए थे. जैसा इस यूनिवर्स की दूसरी फिल्मों में हुआ है. कुछ वैसा ही इसमें भी देखने को मिला. जब अभिषेक बनर्जी के साथ भेड़िया दिखाई दिया. इस पिक्चर में वरुण धवन का कैमियो था. वहीं दो और कैमियो देखने को मिले. अक्षय कुमार और तमन्ना भाटिया. ऐसी चर्चा है कि जल्द अक्षय कुमार वाले किरदार पर अलग से फिल्म बनाई जाएगी. फिल्म का बजट 50 करोड़ रुपये है, जिससे ज्यादा Stree 2 ने रिलीज के पहले दिन ही कमा लिए थे. यह अबतक इस साल की ही नहीं, बल्कि इस यूनिवर्स की भी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली पिक्चर है.
50 करोड़ में बनी इस फिल्म को लगातार अच्छा रिस्पॉन्स मिल रहा है. 24 दिनों में पिक्चर ने दुनियाभर से 737.25 करोड़ का कारोबार कर लिया है. बात ओवरसीज कलेक्शन की करें तो फिल्म 121 करोड़ कमा चुकी है. वहीं इंडिया का ग्रॉस कलेक्शन 616.25 करोड़ है. इस फिल्म के बाद मैडॉक के कई और बड़े प्रोजेक्ट्स आने वाले हैं.
मेकर्स ने 5 फिल्मों से कितने करोड़ छाप लिए?
हॉरर कॉमेडी फिल्म की पांच फिल्में आ चुकी हैं. अबतक सबसे सफल फिल्म श्रद्धा कपूर-राजकुमार राव की Stree 2 रही है. वहीं ‘स्त्री’, ‘रूही’, ‘भेड़िया’, ‘मुंज्या’ और ‘स्त्री 2’ पर कुल मिलाकर मेकर्स ने 270 करोड़ रुपये लगाए हैं. वहीं इससे 1,192 करोड़ रुपये का बिजनेस कर चुकी है. फिलहाल अपकमिंग फिल्मों पर काम चल रहा है.
हॉरर कॉमेडी यूनिवर्स के अपकमिंग प्रोजेक्ट्स?
इस वक्त मैडॉक सुपरनैचुरल यूनिवर्स वाले तीन बड़ी फिल्में लाने की तैयारी कर रहे हैं. इसमें पहली है श्रद्धा कपूर-राजकुमार राव की Stree 3. दूसरी फिल्म है- वरुण धवन की भेड़िया 2 और तीसरी आयुष्मान खुराना के साथ आ रही है. इसमें रश्मिका मंदाना भी काम करने वाली हैं. वैम्पायर्स ऑफ विजय नगर का टाइटल ‘थंबा’ बताया जा रहा है. यूं तो ऐसी चर्चा हैं कि पहले आयुष्मान खुराना की फिल्म आएगी. पर बीते दिनों कोई मोई की एक रिपोर्ट सामने आ गई. इसमें कहा गया कि दिनेश विजन पहले ‘भेड़िया 2’ बनाएंगे. इसके बाद ही Stree 3 पर काम किया जाएगा.
मैडॉक फिल्म्स इस साल 1000 करोड़ छाप लेगी!
अबतक हमने आपसे मैडॉक सुपरनैचुरल यूनिवर्स की बात की. अब आते है दिनेश विजन के मैडॉक फिल्म्स पर, जिसमें हॉरर कॉमेडी के अलावा भी कई फिल्मों को इस बैनर तले रिलीज किया जाता है. साल 2024 में दिनेश विजन की मैडॉक फिल्म्स 3 फिल्में ला चुकी है. जहां शाहिद कपूर और कृति सेनन की ‘तेरी बातों में ऐसा उलझा जिया’ को 70 करोड़ में तैयार किया गया है. वहीं ‘मुंज्या’ को 30 करोड़ में और ‘स्त्री 2’ को 50 करोड़ रुपये में बनाया गया है. कुल मिलाकर 160 करोड़ रुपये इस साल तीन फिल्मों पर लगे हैं.
अब इनके कलेक्शन की बात करें तो ‘तेरी बातों में ऐसा उलझा जिया’ ने दुनियाभर से 139 करोड़ का बिजनेस किया है. वहीं ‘मुंज्या’ ने 120 करोड़ वर्ल्डवाइड कमाए हैं. श्रद्धा कपूर की ‘स्त्री 2’ का बिजनेस जारी है. इसने अबतक 737.25 करोड़ का कलेक्शन किया है. कुल मिलाकर तीनों रिलीज से 447 परसेंट रिटर्न मैडॉक वालों को मिला है.
मैडॉक फिल्म्स की ये 3 फिल्में आने वाली हैं
मैडॉक फिल्म्स की तीन फिल्में शेड्यूल हैं. जहां ‘तेहरान’ अक्टूबर में आएगी. वहीं स्काई फोर्स की हाल ही में रिलीज डेट बदली है. फिल्म अब अगले साल यानी 24 जनवरी, 2025 को रिलीज होगी. वहीं विकी कौशल की ‘छावा’ को लेकर तगड़ा बज बना हुआ है. एक फिल्म को हटा दें तो दो फिल्मों से इतनी कमाई आराम से हो सकती है कि मैडॉक वाले इस साल के अंत तक 1000 करोड़ का बिजनेस बॉक्स ऑफिस से ले जाए.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *