क्या होता है स्लीप टूरिज्म? इसके लिए भारत की ये जगहें है बेस्ट, आप भी इसे करें ट्राई

घूमना भला किसे पसंद नहीं होगा. क्योंकि इससे न सिर्फ हम नई जगहों को देख पाते हैं बल्कि स्ट्रेस भी कम होता है. कई रिसर्च में सामने आया है कि नई और खूबसूरत जगह की यात्रा करने वालों में यहां पहुंचते ही मानसिक तनाव काफी कम हो जाता है. भारत में ट्रैवलिंग के कई मॉर्डन तरीके आजमाएं जाते हैं जिनमें से एक स्लीप टूरिज्म भी है. इसके नाम से ही साफ हो रहा है कि इसमें आपको नींद लेने की सलाह दी जाती है.
लेकिन ये तरीका किस तरह अनोखा है ये हम आपको समझाने जा रहे हैं. भारत में कई ऐसी जगहें हैं जहां आप स्लीप टूरिज्म को एंजॉय करते हुए अपने मानसिक तनाव को कम या दूर कर सकते हैं. चलिए आपको बताते हैं इसके बारे में.
क्या होता है स्लीप टूरिज्म
ये ट्रैवलिंग की एक नई एक्टिविटी है जिसे नैपकेशन्स या नैप हॉलीडेज भी पुकारा जाता है. ये आजकल ट्रेंड में है जिसमें लोगों को एक खूबसूरत जगह पर नेचर के बीच में अच्छी नींद लेने की सलाह दी जाती है. ये तरीका खुद को रिचार्ज करने का है जिसमें आप भागदौड़ भरी लाइफ से कहीं दूर खुद को टाइम दे पाते हैं. दरअसल, नींद एकमात्र ऐसा तरीका है जो हमारे दिमाग को रिलैक्स करके मेंटल हेल्थ को दुरुस्त बनाती है. यात्रा में नई जगहों को एक्सप्लोर करने के अलावा अच्छी नींद भी लेनी चाहिए. देखा गया है कि लोग यात्रा के बाद थकान दूर करने के लिए छुट्टी या रेस्ट लेते हैं. पर स्लीप टूरिज्म में ऐसा नहीं है.
टूरिज्म के इस टाइप में स्वीमिंग, ट्रैकिंग, पार्लर सेशन और योग के अलावा नींद लेने का माहौल भी बनाया जाता है. इसके जरिए अपनी मेंटल और फिजिकल हेल्थ दोनों में सुधार आ सकता है. इस टूरिज्म पर जाने वालों में ज्यादातर वो लोग शामिल होते हैं जो बिजी लाइफ के कारण पूरी नींद नहीं ले पाते हैं.
स्लीप टूरिज्म का तरीका
इसमें आपको योग, आयुर्वेदिक मालिश और दूसरे तरीकों से नींद लेने में मदद की जाती है. ध्यान लगाने से दिमाग शांत हो पाता है और आप ठीक से सो पाते हैं. इसलिए टूरिज्म का ये तरीका स्ट्रेस को बेहतर तरीके से कम कर सकता है.
भारत में स्लीप टूरिज्म के लिए जगहें
ऋषिकेश जाएं घूमने
भारतीयों के लिए सस्ती ट्रिप का बेस्ट ऑप्शन ऋषिकेश है क्योंकि यहां ठहरना, खाना और घूमना दूसरी जगहों के मुकाबले सस्ता है. नेचुरल ब्यूटी से घिरा ऋषिकेश को भारत की योग नगरी भी पुकारा जाता है. यहां देश-विदेश से टूरिस्ट मेडिटेशन और योग करने के लिए आते हैं. ये जगह स्लीप टूरिज्म के लिए बेस्ट है क्योंकि यहां की प्राकृतिक सुंदरता के बीच नींद लेना चुटकियों में दिमाग को शांत करता है.
गोवा भी है लिस्ट में
मौज-मस्ती के लिए भारत में पहचाने जाना वाला गोवा भी स्लीप टूरिज्म के लिए एक बेस्ट लोकेशन है. समुद्र किनारे बसी इस जगह की नेचुरल ब्यूटी दिवाना बना देती है. समुद्र के किनारे रेत पर नींद लेकर आप नेचर को करीब से जानते हुए खुद को रिलैक्स कर सकते हैं.
दक्षिण भारत की जगहें
वैसे दक्षिण भारत में केरल, तमिलनाडु और दूसरे राज्यों की कई ऐसी चर्चित जगहें हैं जहां पर स्लीप टूरिज्म के लिए जाया जा सकता है. कुर्ग, मैसूर, मुन्नार और कई दूसरी जगहें हरियाली से घिरी हुई है. हरे-भरे पहाड़ों के बीच बादलों की चादर वाले इलाकों में घूमने और नींद लेने से स्ट्रेस दूर हो सकता है. कुर्ग में कई ऐसे रिजॉर्ट हैं जहां मेडिटेशन और आयुर्वेदिक उपचार की सुविधाएं दी जाती हैं.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *