क्या 100 के पार जाएगा Suzlon का शेयर? पहले ही निवेशकों को बना चुका है करोड़पति

रिन्यूएबल एनर्जी सेक्टर की कंपनी सुजलॉन का शेयर इन दिनों निवेशकों की पहली पसंद बना हुआ है. भला ऐसा हो भी क्यों ना, कभी मार्केट से पूरी तरह खत्म हो चुका और 2020 में 1.70 रुपए के भाव तक पहुंच चुका इस कंपनी का शेयर आज 80 रुपए का हो चुका है. अगर इस ग्रोथ को कैलकुलेट करें, तो सुजलॉन के शेयर ने करीब 4 साल में 2000 प्रतशित से ज्यादा का रिटर्न देकर कई लोगों को करोड़पति बनाया है. ऐसे में सवाल उठ रहा है कि क्या ये शेयर 100 रुपए के लेवल को पार करेगा.
सुजलॉन का शेयर 100 रुपए पर जाएगा या नहीं, इसके लिए हमें उसके फाइनेंशियल्स को बेहद करीब से देखना समझना होगा. वहीं शेयर बाजार में उसके पिछले परफॉर्मेंस को भी देखना होगा. सुजलॉन का शेयर पिछले हफ्ते अपने 52 Week High में 84.29 रुपए के लेवल को छू चुका है. इसलिए भी कंपनी के शेयर के 100 रुपए पर पहुंचने की उम्मीद बढ़ी है.
क्या कहते हैं Suzlon के Financials?
जुलाई के बाद से सुजलॉन का शेयर लगातार चढ़ रहा है. उससे पहले वह करीब 4-5 महीने तक एक निश्चित नैरो रेंज में बना हुआ था, लेकिन अब ये बैरियर तोड़ चुका है. सोलर और विंड एनर्जी सेक्टर में सुजलॉन दुनिया की सबसे बड़ी कंपनियों में से एक है. भारत और दुनिया पेरिस अकॉर्ड के चलते धीरे-धीरे रिन्यूएबल एंड ग्रीन एनर्जी की ओर शिफ्ट हो रही है, इसलिए भी सुजलॉन की मार्केट डमिांड बढ़िया है.
हाल में सुजलॉन में फॉरेन इंस्टीट्यूशनल इंवेस्टर्स (FIIs) ने अपनी हिस्सेदारी को 19.57 प्रतिशत से बढ़ाकर 21.53 प्रतिशत किया है. वहीं म्यूचुअल फंड्स ने भी कंपनी में हिस्सेदारी को 1.8 प्रतिशत से बढ़ाकर 3.8 प्रतशित किया है. इस बीच सुजलॉन के प्रॉफिट और लॉस के आंकड़े भी सामने आए हैं,जिसके चलते इसकी डिमांड बढ़ी है.
Suzlon का Profit भी रहा जबरदस्त
दिसंबर 2023 तक कंपनी का ऑपरेटिंग प्रॉफिट 248 करोड़ रुपए था, जो मार्च 2024 तक 357 करोड़ रुपए हो गया. वहीं कंपनी का नेट प्रॉफिट भी इस दौरान बढ़ा है. ये दिसंबर 2023 के 203 करोड़ रुपए से बढ़कर मार्च 2024 में 254 करोड़ रुपए हो गया. अगर मार्च 2024 तक कंपनी के पूरे वित्त वर्ष के मुनाफे को देखें, तो ये 660 करोड़ रुपए के प्रॉफिट पर खड़ी है. ये आंकड़े कंपनी के मजबूत फाइनेंशियल्स की ओर इशारा करते हैं.
सुजलॉन के शेयर को ग्रोथ दिलाने में उसकी ऑर्डर बुक का बड़ा हाथ है. भारत सरकार ने हाल में हर साल 10 गीगावाट विंड एनर्जी कैपेसिटी बढ़ाने का फैसला किया है. इससे हर साल सुजलॉन की डिमांड बढ़ने की उम्मीद है, क्योंकि विंड टरबाइन बनाने में वह मार्केट लीडर है. इतना ही नहीं ये ऑर्डर पूरा करने और इन्हें इंस्टॉल करने में 3 से 4 साल का वक्त लगेगा, इससे भी सुजलॉन के रिवेन्यू पर लगातार रिफ्लेक्शन दिखता रहेगा.
ऐसे में एक्सपर्ट्स सुजलॉन के 2026 में 105 रुपए तक पहुंचने का टारगेट रखते हैं और इसे अभी ‘होल्ड’ कैटेगरी में रखने को बोलते हैं अगर आपने 64 रुपए के रेट पर भी इसे लिया है. हालांकि शेयर बाजार में निवेश करना जोखिम भरा होता है. इसलिए TV9 Digital की सलाह है कि आप अपना निवेश सोच-समझकर और एक्सपर्ट से परामर्श करने के बाद ही करें.
Suzlon ने दिया Multibagger Return
सुजलॉन के शेयर ने निवेशकों को मल्टीबैगर रिटर्न दिया है. महज एक साल में ही कंपनी का शेयर 300 प्रतिशत से अधिक चढ़ चुका है. जबकि 2024 के 8 महीनों में इसका रिटर्न करीब 110 प्रतिशत रहा है. अगर इसी कैलकुलेशन को 5 साल के निवेश पर देखें, तो लोगों ने 2000 प्रतिशत से अधिक रिटर्न कमाया है. अगर आपने 5 साल पहले महज 5 लाख रुपए सुजलॉन के शेयर में लगाए होते, तो आज आपके पास 1.02 करोड़ रुपए की संपत्ति होती.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *