‘क्रैथॉन’ तूफान ने दक्षिणी ताइवान में मचाई तबाही, हर तरफ विनाश और बर्बादी

कमजोर हो चुका क्रैथॉन तूफान एक बार फिर ताइवान के दक्षिणी हिस्से में आ पहुंचा. गुरुवार को दोपहर 12:40 बजे यह तूफान काऊशुंग के सियाओगांग जिले के पास ताइवान में दाखिल हुआ. मौसम विभाग के अनुसार, तूफान 8 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से उत्तर-उत्तरपूर्वी दिशा में बढ़ रहा था. तूफान के दौरान हवाओं की अधिकतम गति 126 किलोमीटर प्रति घंटे और तेज हवाओं की गति 162 किलोमीटर प्रति घंटे तक रही.
मौसम विभाग ने पहले ही ताइवान के दक्षिणी क्षेत्रों नान्तोउ, यिलान, हुआलिएन, ताइतुंग और पेन्घु द्वीपों के लिए चेतावनी जारी कर दी थी. काऊशुंग और पिंगटुंग काउंटी में भी ब्यूफोर्ट पैमाने पर 14 से अधिक तीव्रता वाली तेज हवाओं का अलर्ट जारी किया गया था.
51,000 घरों की बिजली आपूर्ति हुई ठप
सेंट्रल इमरजेंसी ऑपरेशन सेंटर (CEOC) के अनुसार, तूफान के कारण तेज हवाओं और भारी बारिश से अब तक दो लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि दो लोग लापता हैं. तूफान के चलते 123 लोग घायल हो गए हैं. ताइवान पावर कंपनी के अनुसार, पिंगटुंग और काऊशुंग में लगभग 51,000 घरों की बिजली आपूर्ति ठप हो गई है.
अनुमान लगाया जा रहा है कि तूफान धीरे-धीरे ताइवान के पश्चिमी मैदानी इलाकों की ओर बढ़ेगा और शुक्रवार देर रात तक कमजोर होकर उष्णकटिबंधीय अवदाब में बदल जाएगा.
बाजार दूसरे दिन भी बंद
मौसमी परिस्थितियों के कारण सभी घरेलू उड़ानें दूसरे दिन भी रद्द कर दी गई हैं और 236 अंतरराष्ट्रीय उड़ानें भी रद्द रहीं. ताइवान की हाई-स्पीड रेल सेवा को भी मध्य से दक्षिणी ताइवान तक शाम तक के लिए निलंबित कर दिया गया है. ताइवान के वित्तीय बाजार दूसरे दिन भी बंद रहे. आमतौर पर तूफान ताइवान के पूर्वी तट पर आता है, लेकिन क्रैथॉन सीधे पश्चिमी तट पर दस्तक देने वाला तूफान है.
अनुमान लगाया जा रहा है कि तूफान धीरे-धीरे ताइवान के पश्चिमी मैदानी इलाकों की ओर बढ़ेगा तथा शुक्रवार देर रात तक कमजोर होकर उष्णकटिबंधीय अवदाब में तब्दील हो जाएगा. मौसमी परिस्थितियों के कारण सभी घरेलू उड़ानें दूसरे दिन भी रद्द कर दी गई है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *