खबर छपी तो हरकत में आया AIIMS, बच्चे की हार्ट सर्जरी मामले में जांच के लिए बनाई कमेटी

दिल्ली एम्स में बिहार के रहने वाले अंकित कुमार के बेटे आयांश को पिछले 6 साल से इलाज नहीं मिल रहा है. बच्चा हार्ट सर्जरी का इंतजार कर रहा है, लेकिन कई बार सर्जरी की डेट मिलने के बाद भी उसका ऑपरेशन नहीं हुआ है. इस मामले से जुड़ी खबर बुधवार को TV9 डिजिटल में प्रकाशित होने के बाद एम्स प्रशासन हरकत में आया है. TV9 से बातचीत में एम्स मीडिया विभाग की इंचार्ज और एम्स की प्रवक्ता डॉ. रीमा दादा ने कहा है कि अस्पताल प्रशासन इस मामले में कार्रवाई करेगा.
एम्स ने कहा है कि मरीज के पिता की शिकायत पर संज्ञान लिया गया है, जिसमें उनके बेटे की हार्ट संबंधी सर्जरी को लगभग 6 साल तक न करने का आरोप लगाया गया है. एम्स बच्चे के पिता के इन आरोपों की जांच करेगा. इसके लिए समिति का गठन किया है. अगर जरूरत पड़ी तो समिति को अपनी जांच तेजी से करने और 7 दिनों के भीतर अपनी रिपोर्ट देने को भी कहा गया है. अगर रिपोर्ट में इलाज में देरी का पता चलता है तो मरीज को ट्रीटमेंट दिया जाएगा. इस मामले में अभी संबंधित डॉक्टर से भी संपर्क करने की कोशिश की जा रही है.
क्या है मामला?
बिहार के बेगूसराय के रहने वाले अंकित कुमार के बेटे अयांश को हार्ट में परेशानी है. इसके लिए उसकी सर्जरी होनी है. साल 2019 में हार्ट सर्जरी के लिए डेट मिली थी. सर्जरी के लिए पैसे और ब्लड भी जमा करा लिया गया था. लेकिन तारीख मिलने के बाद भी सर्जरी नहीं हुई. कभी बेड और कभी डॉक्टर न होने का हवाला देकर सर्जरी टाल दी जाती थी. 5 अगस्त 2020 की तारीख सर्जरी के लिए दूसरी डेट मिली, लेकिन फिर भी इलाज नहीं हुआ.
बच्चे के पिता अंकित ने बातचीत में बताया कि जब भी वह सर्जरी की तारीख वाले दिन अस्पताल जाते थे तो डॉक्टर नहीं मिलते थे. 2022 के बाद सर्जरी की तीसरी बार डेट 5 जून 2023 की मिली, लेकिन फिर भी सर्जरी के लिए मना कर दिया गया. इस बार कहा गया है कि ऑपरेशन के लिए सामान नहीं है.
6 साल में तीन बार ही डॉक्टर ने देखा
पिछले 6 साल में बच्चे को सर्जरी की 3 बार डेट मिल चुकी है, लेकिन इलाज नहीं हो पा रहा है. बच्चे का इलाज अस्पताल में कार्डियोलॉजी विभाग के डॉ सचिन तलवार की निगरानी में चल रहा था, लेकिन डॉक्टर सचिन मरीज को देखते नहीं थे. 6 साल में केवल तीन बार ही उन्होंने बच्चे को देखा है. इलाज के अभाव में अयांश की तबीयत हर दिन बिगड़ रही है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *