खाना खाने के कितने घंटे के बाद करना चाहिए वर्कआउट? जानिए ये जरूरी बात

Workout After Eating: फिजिकल और मेंटल हेल्थ को दुरुस्त रखने के लिए एक्सरसाइज करनी बेहद जरूरी है. खुद को फिजिकली एक्टिव रखने से आप बीमारियों से भी बचे रहेंगे. वर्कआउट करने के लिए कई लोग जिम जाते हैं. कुछ सुबह के समय मॉर्निंग वॉक पर जाते हैं तो वहीं, कई ऐसे लोग भी हैं- जो सोने से पहले वर्कआउट करते हैं.
लेकिन एक्सरसाइज के साथ-साथ हेल्दी डाइट को भी फॉलो किया जाना जरूरी है. तभी आपको वर्कआउट का सही तरीके से फायदा मिलता है. लेकिन कई लोगों के मन ऐसा ख्याल जरूर आता है कि खाना खाने के कितने समय के बाद कसरत या वर्कआउट करना चाहिए. आइए जानते हैं कि आखिर खाना खाने के कितने समय के बाद एक्सरसाइज करनी चाहिए.
खाना खाने के बाद वर्कआउट
आपने भी ऐसा कई बार सुना होगा कि अगर खाना खाकर वर्कआउट करेंगे तो इससे कैलोरी जल्दी बर्न होगी. लेकिन आपको ऐसा करने से पहले अपने जिम ट्रेनर से सलाह ले लेनी चाहिए. एक्सपर्ट्स का कहना है कि वर्कआउट की इंटेसिटी समझते हुए इसके बारे में तय किया जाता है. लेकिन ध्यान रहे कि अगर आप बहुत ज्यादा देर तक भूखे हैं, तो वर्कआउट न करें.
कितने समय के बाद करें एक्सरसाइज
अगर आप लाइट ब्रेकफास्ट करते हैं तो एक घंटे के बाद एक्सरसाइज कर सकते हैं. आप आधा घंटा या 40 मिनट तक वर्कआउट कर सकते हैं. वहीं, हैवी लंच करने बाद आप कम से कम 4 घंटे का ब्रेक लें और उसके बाद ही वर्कआउट करें.
हेल्दी हो डाइट
अगर आप वर्कआउट कर रहे हैं तो अपनी डाइट का ख्याल जरूर रखें. अपने खान-पान में प्रोटीन वाली चीजें शामिल करें, जैसे- अंडे, केले, सोयाबीन, चिकन और दालें. इससे आपके शरीर में एनर्जी बनी रहेगी.डाइट में नैचुरल चीजों को ही शामिल करें. इसके साथ ही, खुद को जितना हो सके हाइड्रेट रखें.
करवाएं चेकअप
वहीं, अगर आप जिम ज्वाइन करना चाह रहे हैं तो सबसे पहले अपना फुल बॉडी चेकअर करवाएं ताकि शरीर में होने वाली दिक्कत का समय से ही पता चल जाए.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *