खान-पान से जुड़ी इन आदतों के कारण बढ़ता है वजन, एक्सपर्ट से जानें

आजकल लोग अपने बढ़ते हुए वजन से बहुत परेशान रहते हैं. इसे कम करने के लिए वह तरह-तरह के प्रयास करते हैं. क्योंकि मोटापा के कारण न सिर्फ पर्सनैलिटी और कॉन्फिडेंस पर फर्क पड़ता है, बल्कि ये हमारी सेहत के लिए भी नुकसानदायक साबित हो सकता है. मोटापे के कारण डायबिटीज और हाई कोलेस्ट्रॉल जैसी बीमारियों का खतरा बना रहता है. इसलिए इसे कम करना पर्सनालिटी के साथ ही सेहत के लिए भी जरूरी होता है.
वजन कम करने के लिए लोग वर्कआउट करते हैं और सबसे जरूरी एक प्रॉपर डाइट फॉलो करते हैं. लेकिन इसके बाद भी उनमें कुछ खास फर्क नजर नहीं आता है. दरअसल खान-पान से जुड़ी कुछ आदतें वजन बढ़ने का कारण बन सकती हैं. सोशल मीडिया इंस्टाग्राम पर डाइटिशियन शिल्पी गुप्ता ने एक वीडियो शेयर की है जिसमें उन्होंने खान-पान से जुड़ी 5 ऐसी आदतों के बारे में बताया है जिसके कारण आपका वजन बढ़ सकता है.
नाश्ता न करना
कई बार लोगों का शेड्यूल ऐसा होता है कि उनके बार नाश्ता करने के लिए समय नहीं होता है. तो वहीं कुछ लोग कैलोरी कम करने के इरादे से नाश्ता करना छोड़ देते हैं. लेकिन सुबह का नाश्ता दिनभर एनर्जी देने का काम करता है. साथ ही अगर सुबह नहीं खाते तो दिनभर भूख लगेगी जिसके कारण आप ओवरइटिंग भी कर सकते हैं. इसलिए सुबह का नाश्ता जरूर करें. आप लाइट वेट और प्रोटीन से भरपूर चीजें जैसे कि चीला, स्प्राउट्स और पोहा जैसी कई चीजें अलग-अलग दिन बदल कर खा सकते हैं.
रात में देर से खाना
कई लोग ऑफिस से ही लेट घर पर पहुंचते हैं. ऐसे में खाना खाते समय 9 या 10 बज जाते हैं. जिसके बाद डिनर करते ही लोग बेड पर लेट जाते हैं. लेकिन ये आदत गलत है. हमें रात में 7 से 8 बजे तक डिनर कर लेना चाहिए. साथ ही उसके 15 से 20 मिनट बाद आप कुछ देर के लिए सैर भी कर सकते हैं.

View this post on Instagram

A post shared by Shilpi Gupta | Dietician | Weight Loss & Diet Plan Expert (@dietician_shilpi_gupta)

फिजिकल एक्टिविटी न करना
आजकल ज्यादातर लोगों दिनभर एक जगह पर लंबे समय तक बैठे रहकर काम करते रहते हैं और किसी भी तरह की फिजिकल एक्टिविटी नहीं करते हैं. जिसकी वजह से वजन बढ़ना और कई तरह की शारीरिक समस्याएं होना आम बात है. इसलिए फिट रहने के लिए हमें रोजाना 30 मिनट के लिए वर्कआउट जरूर करना चाहिए. साथ ही ऑफिस में काम करते समय कुछ समय के लिए ब्रेक लेकर टहलना चाहिए.
ज्यादा बाहर का खाना
कई बार लोग डाइट के दौरान एक चीट डे रखते हैं जिसमें वो अपनी डाइट से अलग बाहर का या फिर तला भूना थोड़ा बहुत खा लेते हैं. लेकिन कई बार लोग हद से ज्यादा ओवरइटिंग कर लेते हैं या फिर हर दूसरे दिन बाहर का खाने लग जाते हैं. जिससे उनकी डाइट पर असर पड़ सकता है.
वजन चेक न करना
कई लोग अपना वजन नियमित रूप से चेक नहीं करते हैं. ऐसे में उन्हें अपने वजन के कम और बढ़ाने के बारे में सही जानकारी नहीं मिल पाती है. अगर आप वजन नियमित रूप से चेक करेंगे तो इससे आपको वजन कम करने के लिए प्रेरणा मिलेगी.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *