खाली पेट दौड़ने से हेल्थ पर क्या असर पड़ेगा? जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट

Running in Empty Stomach: शरीर को तंदरुस्त और चुस्त रखना चाहते हैं, तो रनिंग कीजिए. रनिंग करने से शरीर में स्टैमिना बढ़ता है. प्रोफेशनल एथलीट ज्यादातर खाली पेट दौड़ते हैं. दरअसल, रनिंग से शरीर की एनर्जी बढ़ती है और फैट भी तेजी से बर्न होता है. एक्सपर्ट कहते हैं कि अगर आप सुबह के समय खाली पेट दौड़ते हैं, तो इससे हेल्थ को भी काफी फायदा मिलता है.
अपोलो स्पेक्ट्रा हॉस्पिटल्स में एमडी-फिजीशियन डॉ. रवि केसरी कहते हैं कि दौड़ने से हमारे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन अच्छा रहता है. अगर ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहेगा तो हमारा शरीर कई बीमारियों से बचा रहेगा. इससे हमारा इम्यून सिस्टम भी मजबूत होता है. आइए एक्सपर्ट से जानते हैं कि आखिर खाली पेट दौड़ने के क्या-क्या फायदे हैं.
तेजी से बर्न होगा फैट
जो लोग वेट लॉस करना चाहते हैं, उन्हें खाली पेट दौड़ना चाहिए. एक्सपर्ट के मुताबिक, बिना खाए दौड़ने से फैट तेजी से बर्न होता है. इसको लेकर कई सारी रिसर्च भी सामने आ चुकी हैं. शरीर के अतिरिक्त फैट को निकालने के लिए आप रोजाना कुछ मिनट के लिए रनिंग कर सकते हैं.
डायबिटीज होगी कंट्रोल
रनिंग करने से इंसुलिन संवेदनशीलता बढ़ती है. इसके चलते टाइप 2 डायबिटीज का खतरा कम होता है. इसके अलावा, खाली पेट दौड़ने मेटाबॉलिज्म भी सही रहता है. रनिंग करने से शरीर में ब्लड शुगर की मात्रा कंट्रोल में रहती है. ऐसे में सुबह के समय दौड़ लगाने से काफी फायदे हो सकते हैं.
दिल की बीमारियों में फायदेमंद
अगर आप दिल की बीमारी के खतरे को कम करना चाहते हैं तो हर रोज 10 से 15 मिनट जरूर दौड़ लगाएं. इससेदिल को सही ढंग से पंप और ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करने में मदद मिलती है.
बेहतर नींद
जो लोग अच्छे से दौड़ लगाते हैं उनकी नींद भी बेहतर होती है. खासकर, दौड़ लगाना उन लोगों के लिए ज्यादा फायदेमंद है- जो पूरी रात बिस्तर पर सिर्फ करवट बदलते रहते हैं. सुबह के समय दौड़ लगाने से उन्हें रात को अच्छी नींद आएगी. कुल मिलाकर खाली पेट दौड़ लगाने से हेल्थ को कई तरह से फायदे मिलते हैं.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *