गंभीर बीमारियों से पीड़ित हैं आपके ये पसंदीदा एक्टर्स, मौत से भी हो चुका है एक का सामना

कहते हैं तार की धुन सबने सुनी, लेकिन साज पर क्या गुजरी किसी ने न जाना… कहने का मतलब ये है कि बॉलीवुड के चमकते सितारे जिनकी चमक-दमक हर किसी को दिखाई देती है, स्टार्स की आलीशान जिंदगी में नजर आने वाली शानो-शौकत भी हर किसी को दिखाई देती है लेकिन उसके पीछे छिपी कड़ी मेहनत, उनके शरीर में दर्द का एहसास किसी को नहीं होता. बॉलीवुड स्टार्स जब दर्शकों के बीच आते हैं या अपनी फिल्मों की शूटिंग करते हैं तब कैमरा के सामने वो आत्मविश्वास से भरपूर और एकदम स्वस्थ नजर आते हैं. लेकिन असल जिंदगी में वह कितनी और कौन-कौन सी भयानक बीमारी से गुजर रहे हैं सिर्फ वही जानते हैं.
बॉलीवुड के कई एक्टर खतरनाक बीमारियों के चलते न सिर्फ कई बार अस्पताल पहुंच चुके हैं बल्कि मौत को छूकर वापस लौटे हैं. अमिताभ बच्चन से लेकर शाहरुख और सलमान खान संजय दत्त तक सभी एक्टर किसी न किसी घातक बीमारी के शिकार रह चुके हैं. पेश है इसी सिलसिले पर एक नजर.
कैंसर से परेशान बॉलीवुड
बॉलीवुड में कैंसर की बीमारी सबसे ज्यादा फैली है जिसके तहत कई एक्टर मौत को छूकर, कैंसर से लड़कर और उसको हराकर जिंदगी की जीत हासिल करके वापस लौटे हैं. कुछ इस बीमारी में फंसने के बाद जिंदा नहीं बच पाए. संजय दत्त कैंसर की 4th स्टेज तक पहुंचने के बाद इलाज कराके अब फिल्मों में फिर से सक्रिय है, सोनाली बेंद्रे कैंसर की जंग लड़कर आज फिल्म और टीवी में काम कर रही हैं. मनीषा कोइराला और महिमा चौधरी भी इस बीमारी से दो हाथ कर चुकी हैं. लेकिन कई सारे एक्टर जैसे फिरोज खान, राजकुमार, अमरीश पुरी, इमरान खान, ऋषि कपूर आदि इस बीमारी के चलते भगवान को प्यारे हो गए. लेकिन मरते दम तक उन्होंने हार नहीं मानी.
अमिताभ बच्चन
बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन हेपेटाइटिस बी नाम की बीमारी से ग्रस्त हो चुके हैं, जिसमें उनका 75% लीवर डैमेज हो गया था. इस बीमारी के अलावा अमिताभ बच्चन को टीबी की बीमारी भी हुई थी जिससे उन्होंने काफी हद तक छुटकारा पा लिया है. फिलहाल बिग बी अस्थमा की बीमारी से लड़ रहे हैं.

Eid Mubarak everyone and thank you for making my day so special. May Allah bless us all with love, happiness and prosperity. pic.twitter.com/qy649HJqNw
— Shah Rukh Khan (@iamsrk) April 11, 2024

ऋतिक रोशन
बैंग-बैंग की शूटिंग के दौरान सिर पर चोट लगने की वजह से ऋतिक रोशन के सिर में क्लॉट हो गया था, जिसकी वजह से ऋतिक बीमार हो गए थे उनके ब्रेन की सर्जरी करनी पड़ी थी. इस सर्जरी के बाद वो अब पूरी तरह स्वस्थ हैं. क्लॉट के अलावा ऋतिक रोशन को बचपन में स्कोलियोसिस नामक बीमारी थी. इस बीमारी के चलते रीढ़ की हड्डी के टेढ़ेपन की वजह से बोलने में परेशानी होती है और हकलाने की आदत लग जाती है. इस बीमारी को उन्होंने अपनी मेहनत और दवाइयां लेकर सही किया.
दीपिका से लेकर प्रियंका चोपड़ा-शाहरुख खान तक
सोनम कपूर जहां डायबिटीज से बचपन से ही ग्रस्त हैं, वहीं दीपिका पादुकोण डिप्रेशन की बीमारी से लंबे समय से परेशान थीं. करिश्मा कपूर और करीना कपूर के पिता एक्टर रणधीर कपूर को डिमेंशिया की बीमारी है, जो दिमाग की बीमारी होती है. इस बीमारी में भावनाओं पर कंट्रोल नहीं रहता और पर्सनालिटी भी बदल जाती है.
प्रियंका चोपड़ा बचपन से ही अस्थमा की बीमारी से पीड़ित है. वहीं शाहरुख खान और सनी देओल को पीठ में दर्द की शिकायत है जिसका इलाज खासतौर पर विदेश जाकर करते हैं. शाहरुख खान तो पीठ के दर्द के इलाज के लिए सात बार सर्जरी भी करा चुके हैं. लीजेंडरी दिलीप कुमार किडनी की समस्या से परेशान थे, तो बॉलीवुड के दमदार एक्टर धर्मेंद्र एक समय एल्कोहॉलिक थे.

DadLee Man – My Father God pic.twitter.com/WbEwK4MzYU
— Salman Khan (@BeingSalmanKhan) August 13, 2024

सलमान खान
बॉलीवुड के दबंग एक्टर सलमान खान को 2011 में ट्राइजेमिनल न्यूराल्जिया नाम की बीमारी हुई थी. जिसमें उनकी चेहरे की नसों में दर्द होना शुरू हो जाता था. इसी के चलते उन्हें जोर से चिल्लाने की या गुस्सा होने की मनाही थी क्योंकि उसमें उनकी दिमाग की नस फटने का डर बना रहता है. फिलहाल सलमान खान काफी हद तक इस खतरनाक बीमारी से छुटकारा पा चुके हैं.
अजय देवगन से लेकर वरुण धवन तक
सिंघम एक्टर अजय देवगन बॉर्डर लाइन ओसीडी नामक बीमारी से पीड़ित हैं. इसी तरह वरुण धवन वेस्टिबुलर हाइपोफंक्शन नामक बीमारी से पीड़ित हैं. इस बीमारी में अचानक बहुत ज्यादा बेचैनी होने लगती है. इस बीमारी से निजात पाने के लिए वरुण धवन ने अपनी लाइफ स्टाइल में बहुत सारे बदलाव किए हैं और इसकी वजह से उनको बीमारी से बाहर निकलने का फायदा भी मिला है.
समांथा रुथ प्रभु
साउथ एक्ट्रेस समांथा रुथ प्रभु जो कि फिटनेस फ्रीक एक्ट्रेस है, उन्हें पॉलीमॉर्फ्स लाइट इरप्शन नामक बीमारी है. ये बीमारी मांसपेशियों से जुड़ी है. इस बीमारी में मांसपेशियों में दर्द और थकान की शिकायत रहती है. जिसकी वजह से कई बार चलना फिरना भी मुश्किल हो जाता है, कुछ भी निगलने में तकलीफ होती है और सांस लेने में भी कठिनाई होती है.
फातिमा सना शेख
फिल्म ‘दंगल’ के दौरान फातिमा सना शेख एपिलेप्सी, जिसे मिर्गी की बीमारी भी कहा जा सकता है, इस खतरनाक बीमारी के चपेट में आ गई थीं. फातिमा मिर्गी की बीमारी से छुटकारा पाने के लिए इलाज करा रही हैं.

O dear one, why worry? What is meant for you will always, always find you.
– Lalleshwari pic.twitter.com/fsHzQS17sS
— Yami Gautam Dhar (@yamigautam) June 5, 2021

यामी गौतम
मशहूर एक्ट्रेस यामी गौतम को भी त्वचा की बीमारी है, जिसका नाम केराटोसिस पिलारिस है. इस बीमारी में चेहरे पर और पूरे शरीर में छोटे-छोटे लाल दाने आ जाते हैं और इस वजह से धूप में निकलने में भी परेशानी होती है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *