गजब! आप हिंदी में बोलेंगे सामने वाले को उसकी भाषा में सुनाई देगा, कमाल है ये ऐप

भाषा को न समझ पाना, कई बार न सिर्फ दिक्कत पैदा करता है बल्कि इसकी वजह से कई मौके भी हाथ से निकल जाते है. इसी जटिलता को समझते हुए इंदौर के युवा अनुज सिंह ने एक ऐसा ऐप तैयार किया है जो एक दो या दस बीस नहीं, 200 से ज्यादा भाषाओं को कुछ सेंकड में ही आपके हिसाब से बदल देता है. इस ऐप का नाम Trulinco translator है और इसे गूगल प्ले स्टोर और एपल स्टोर से भी डाउनलोड किया जा सकता है.
Trulinco ऐप का वीडियो कॉलिंग फीचर सबसे अलग है. इसमें आप रियल टाइम में सामने वाले से बात करते हुए, वो क्या कह रहा है तुरंत समझ सकेंगे. इस ऐप की सबसे अच्छी बात यह है कि वीडियो कॉलिंग के अलावा भी दो ऐसे फीचर्स है जो इसे खास बनाते है. अनुज और उसकी टीम द्वारा तैयार इस ऐप को हाल ही में हांगकांग में हुए आईटी फेयर में भी खासी प्रशंसा मिली.
Trulinco ऐप इस तरह करता है काम
Trulinco ट्रांसलेटर ऐप
इस ऐप का इस्तेमाल बेहद ही आसान है. उदाहरण के तौर पर आप रशिया में है और आप रशियन नहीं समझते है, ऐसे में आप यदि किसी से बात करना चाहते है तो ऐप में मौजूद रिकॉर्ड बटन को दबाएं और अपनी भाषा में उसे रिकॉर्ड करें. चंद सेंकड में यह ऐप आपकी बात को रशियन में बदल देगा और आप बस प्ले बटन दबाकर सामने वाले को सुना सकते हैं, जिससे वो आपकी बात समझ जाए. ठीक इसी तरह से सामने वाला भी आपको अपनी भाषा में बात कहेगा, लेकिन आपको उसे अपनी भाषा (चाहे वह हिंदी हो इंग्लिश हो मराठी हो गुजराती या कोई भी) में सुन सकते हैं.
बिजनेस के लिए बढ़िया है ये ऐप
अगर आप किसी इंटरनेशनल कंपनी में काम करते है या फिर आपका अपना ही बिजनस है, तो इस ऐप की मदद से आप अपना पूरा आर्टिकल या प्रपोजल 200 से ज्यादा भाषाओं में ट्रांसलेट कर सकते है. उदाहरण के तौर पर यदि आप गुजरात से हैं तो अपना प्रपोजल आप अपनी भाषा में ही लिखकर उस पूरे डॉक्यूमेंट को मनचाही भाषा में बदल सकते हैं.
ऐप बताएगा फोटो में क्या है
Trulinco ऐप की तीसरी बड़ी खासियत ये है कि इसके जरिए आप किसी भी फोटो को पूरा डिकोड कर सकते है. मसलन उस फोटो में जो भी जरूरी चीजें है, जैसे किसी ब्रांड की कोई चीज या उसमें जो भी नजर आ रहा है वो आखिर क्या है, उसे ये ऐप चंद सेंकड में आपको बता देता है. डेवलपर में मुताबिक ये सिर्फ एक ट्रांसलेशन ऐप नहीं है बल्कि कई मायनों में ऐसा ऐप है जिसकी जरूरत आज के दौर में सभी को है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *