गणपति बप्पा की स्थापना के लिए घर और मंदिर की इस तरह करें सजावट

हर साल भाद्रपद माह के शुक्ल की चतुर्थी तिथि को गणेश चतुर्थी का पर्व मनाया जाता है. पूरे भारत में इस पर्व को बहुत उत्साह और श्रद्धा के साथ मनाया जाता है. लोग इस दिन अपने घर में समृद्धि, सुख, और सौभाग्य के प्रतीक माने जाने वाले भगवान गणेश जी की घर में स्थापना करते हैं. घरों, सार्वजनिक स्थलों और मंदिरों में गणेश प्रतिमा की स्थापना की जाती है. इसके लिए लोग अपने घर, पंडाल और मंदिरों को बहुत का आकर्षक तरीके सजाते हैं.
भक्त गणेश जी की प्रतिमा को फूल, फल, मिठाइयाँ और विभिन्न प्रकार की चढ़ाइयों से सजाते हैं. इस अवसर पर विशेष पूजा-अर्चना और भजन-कीर्तन भी आयोजित किए जाते हैं. इस पर्व का एक प्रमुख आकर्षण गणेश जी की मूर्ति का विसर्जन है, जो दसवें दिन होता है. अगर आप भी इस साल भगवान गणेश जी की मूर्ति की अपने घर में स्थापना कर रहे हैं तो मंदिर और घर की सजावट के लिए इन टिप्स को अपना सकते हैं.
सही जगह
सबसे पहले तो भगवान गणेश जी की प्रतिमा को रखने के लिए घर के सबसे पवित्र स्थान का चयन करें. ये जगह साफ-सुथरी होनी चाहिए. साथ ही यहां स्पेस भी सही होना चाहिए जिससे पूजा और दर्शन करने में परेशानी न हो.
रंगीन कपड़े
गणेश जी के पूजा स्थल पर रंगीन कपड़े. जैसे की सुंदर साड़ी और दुपट्टे का उपयोग किया जा सकता है. आप इसे सजावट के लिए पीछे दीवार पर कई तरह से लगा सकते हैं. वहीं जिस जगह पर आप गणेश जी की स्थापना कर रहे हैं वहां के लिए पवित्र और सुंदर कपड़े बिछाएं.
फूलों की सजावट
गणेश जी की प्रतिमा के चारों ओर रंग-बिरंगे फूलों की माला लगा सकते हैं. इसके लिए आप गेंदा, गुलाब और चमेली के फूलों का उपयोग कर सकते हैं. ये पूजा के लिए शुभ भी माने जाते हैं. साथ ही उनकी महक पूजा स्थल पर बनी रहेगी. आप आर्टिफिशियल फूलों का भी इस्तेमाल डेकोरेशन के लिए कर सकते हैं. जैसे की दीवार को सजाने के लिए आप आर्टिफिशियल फूल का उपयोग कर सकते हैं.
लाइटिंग
घर के साथ ही गणेश जी मूर्ति स्थापना की जगह पर रंग-बिरंगी लाइट्स लगाएं. खासकर के गणेश जी की प्रतिमा के आस-पास और उस स्थान को आप लाइटिंग की मदद से सजा सकते हैं.
रंगीन कागजों और गुब्बारे
आप रंगीन कागजों का उपयोग भी डेकोरेशन के लिए कर सकते हैं. इसके लिए आप रंगीन कागजों से फूल, पंखे, झालर, छतरी, तितलियां और वॉल हैंगिंग जैसी चीजें बनाकर डेकोरेशन में इस्तेमाल कर सकते हैं, ये 10 दिन तक ऐसे ही बनी रहेगी. इसके साथ आप गुब्बारों से मंदिर की सजावट कर सकते हैं. रंग बिरंगे गुब्बारों से दीवारों को सजा सकते हैं. इसके लिए आप दो रंग के कंट्रास्ट में गुब्बारों का उपयोग कर सजावट कर सकते हैं.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *