गणेश चतुर्थी पर बप्पा के लिए इस तरह बनाएं मोदक, बनाना है बेहद आसान

गणेश चतुर्थी, जिसे गणेशोत्सव भी कहा जाता है. भारत में बहुत ही उत्साह और धूमधाम से इस शुभ पर्व को मनाया जाता है. गणेश चतुर्थी हर साल भाद्रपद मास की शुक्ल चतुर्थी को मनाई जाती है. इस साल 7 सितंबर को गणेश चतुर्थी का पर्व मनाया जा रहा है. गणेश चतुर्थी की शुरुआत गणेशजी की मूर्ति की स्थापना से होती है. घरों, पंडालों और सार्वजनिक स्थानों पर भगवान गणेश जी की मूर्ति की स्थापना होती है. ये मूर्तियाँ विभिन्न आकार और रंग की होती हैं, और इनका सजावट बहुत सुंदर और आकर्षक होता है. जिसमें फूलों, रंगीन रोशनी, और भव्य आभूषणों से सजावट की जाती है. गणेश चतुर्थी का समापन अनंत चतुर्दशी के दिन होता है, जब गणेश जी की मूर्तियों को बड़े धूमधाम से विसर्जित किया जाता है
10 दिन तक रोजाना विधि अनुसार पूजा होती है. पूजा के दौरान, भक्त गणेश जी की आरती करते हैं, भजन-कीर्तन करते हैं और उन्हें भोग लगाने के लिए तरह-तरह के पकवान और मिठाइयां और फल चढ़ाते हैं. जिसमें मोदक भी शामिल है. ये गणेश जी को सबसे ज्यादा प्रिय मिठाई है. आप भी भगवान गणपति के चरणों में अर्पण करने के लिए घर पर कुछ ही मिनटों में मोदक बना सकते हैं.
सामग्री
मोदक के आटे के लिए आपको चाहिए होगा चावल का आटा – 1 कप, पानी – 1 कप, नमक – एक चुटकी, घी – 1 बड़ा चम्मच, नारियल और गुड़ की भरपाई के लिए, ताजा कद्दूकस किया हुआ नारियल – 1 कप, गुड़ – 1/2 कप , इलायची पाउडर – 1/2 चम्मच, सूखे मेवे (किशमिश, काजू, बादाम) – 2-3 बड़े चम्मच (कटा हुआ)
मोदक बनाने की विधि
सबसे पहले आपको एक कढ़ाई में गुड़ और थोड़े से पानी को मध्यम आंच पर गर्म करना है. इसके बाद जब गूड पूरी तरह से पिघल जाए और घोल गाढ़ा हो जाए, तब उसमें कद्दूकस किया नारियल डालें और अच्छे से मिला लें. इस मिश्रण को 5 से 7 मिनट तक पकाएं, ताकि नारियल और गुड़ और नारियल अच्छी तरह से मिक्स हो जाएं और ये मिश्रण सूख जाए. अब इसमें इलायची पाउडर और कटे हुए सूखे मेवे डालें. अच्छे से मिला लें और आंच बंद कर दें, मोदक में फिलिंग करने के लिए मिश्रण तैयार है.
अब मोदक का आटा तैयार करने के लिए एक पैन में 1 कप पानी, नमक, और घी डालें और उबालें. जब पानी उबलने लगे, तो उसमें चावल का आटा डालें. आटो के अच्छे से मिक्स कर लें. ताकि कोई गुठली न बने. अब आटे को ढककर 5 से 7 मिनट के लिए पकाएं. फिर आंच बंद कर दें और मिश्रण को ठंडा होने के लिए छोड़ दें.
जब ठंडा आटा थोड़ा सख्त हो जाए, तो इसे हाथ से गूंध लें और छोटी-छोटी गोलियों की तरह बना लें. इसके बाद हर एक गोल किए हुए आटे को फैलाकर पताल डिस्क की आकार दें. अब इसमें नारियल और गुड़ के मिश्रण भरें. इसके बाद इसे बंद करें. आजकल बाजार में मोकद मेकर उपलब्ध हैं. आप उनका भी इस्तेमाल कर सकते हैं.
अब एक स्टीमर में पानी उबालें. मोदक को स्टील की थाली या बर्तन में रखें और स्टीमर में 10 से 15 मिनट के लिए भाप में पकाएं. इसके बाद मोदक को स्टीमर से निकालें और ठंडा होने दें. फिलिंग में आप सूखे मेवे और खोआ भी डाल सकते हैं. आप इसपर चांदी की परत भी लगा सकते हैं. अब आपका स्वादिष्ट मोदक तैयार है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *