गरजेगी बिजली, बरसेंगे मेघ… दिल्ली-NCR में आज 3 घंटे दिखेगा रौद्र रूप, आपके राज्य में कैसा रहेगा मौसम?

पूरे देश में बारिश से मौसम सुहाना हो रखा है. कई जगह छिटपुट बारिश तो कहीं आंधी तूफान और गर्जना के साथ बादल बरस रहे हैं. बीते दोनों दिनों से बारिश में बढ़ोतरी देखने को मिली है. उमस काफी हद तक कम हो गई है. दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत में आज भारी बारिश होने का अनुमान है. दिल्ली-एनसीआर में सुबह से ही मौसम सुहावना दिख रहा है. बुधवार की तरह ही आज भी सवेरे-सवेरे घनघोर बादलों के कारण अंधेरा सा है. थोड़ी ही देर में भारी बारिश हो सकती है. इससे उमस और ज्यादा कम हो सकती है. देश के बाकी हिस्सों में कैसा रहेगा मौसम चलिए जानते हैं…
उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में लगातार बारिश हो रही है. बहराइच, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, हरदोई, फर्रुखाबाद, कन्नौज, एटा, आगरा, बिजनौर, अमरोहा, मुरादाबाद, शाहजहांपुर, बदायूं, झांसी और ललितपुर जैसे जिलों में भारी बारिश हो सकती है. मौसम विभाग के मुताबिक सूबे के कई शहरों में अगले 3 दिन तक बारिश होने की संभावना है. मानसून की द्रोणिका मध्य प्रदेश की तरफ शिफ्ट हो गयी है. जिससे पूर्वी यूपी के साथ पश्चिमी यूपी के कई जिलों में बारिश होने की उम्मीद है. बारिश की वजह से तापमान में 3 से 4 डिग्री सेल्सियस तक की कमी आ सकती है.
हिमाचल उत्तराखंड में मौसम
पहाड़ी राज्यों जैसे हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के कई इलाकों में भारी बारिश होगी. तेज आंधी तूफान चलेगा. उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश के कारण भूस्खलन और फ्लैश फ्लड का खतरा बढ़ गया है. बद्रीनाथ नेशनल हाईवे पर भूस्खलन हुआ है. चमोली जिले में पहाड़ी खिसकने से रास्ता बंद हो गया है. मौसम विभाग ने हिमाचल प्रदेश के मंडी जिले में 25 और 26 जुलाई को फ्लैश फ्लड की चेतावनी जारी की है. मौसम विभाग ने चंबा, कांगड़ा, मंडी और सिरमौर जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. विभाग के मुताबिक अगले 3 दिनों तक येलो अलर्ट जारी रहेगा.
उत्तराखंड के चार जिलों में बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. इसमें नैनीताल, चंपावत, यूएसनगर और बागेश्वर शामिल है. इन जिलों में आने वाले दो दिनों में भारी बारिश हो सकती है. इसके अलावा टिहरी, पौड़ी, देहरादून, चमोली, रुद्रप्रयाग और हरिद्वार में भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है.
दिल्ली में कैसा रहेगा आज मौसम
राजधानी दिल्ली की बात करें तो आज यानि गुरुवार को यहां सुबह 34 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया. आज 50 प्रतिशत बारिश होने का अनुमान है. नमी 74 प्रतिशत रहेगी और 8 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी. माना जा रहा है कि दोपहर एक बजे से लेकर 4 बजे तक यहां बिजली गर्जने के साथ-साथ बारिश ज्यादा तेज हो सकती है.
अन्य राज्यों का हाल
25 और 26 जुलाई को ओडिशा, कोंकण-गोवा, मध्य महाराष्ट्र, गुजरात में बहुत भारी बारिश (12 सेमी से ज्यादा) हो सकती है. पूर्वी पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, मध्य प्रदेश, झारखंड, छत्तीसगढ़, केरल और तटीय आंध्र प्रदेश में भारी बारिश (7 सेमी तक) की चेतावनी है. जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, राजस्थान, छत्तीसगढ़, बिहार और तमिलनाडु में बिजली गिरने की आशंका है. पश्चिम बंगाल में अगले 10 दिन तक बारिश का सिलिसिला यूं ही जारी रहेगा.
एक हफ्ते तक बारिश जारी
स्काईमेट के अनुसार यह अगले हफ्ते तक बारिश का सिलसिला जारी रह सकता है. मॉनसून ट्रफ की वजह से यह बारिश हो रही है. बारिश और गरज के साथ बौछारें ज्यादातर वक्त देर रात या फिर सुबह तड़के होंगी. दोपहर के समय बारिश में कुछ समय के लिए ब्रेक लग सकता है. 27 से 29 जुलाई के बीच बारिश बढ़ सकती है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *