गर्मियों की छुट्टियों को बनाना है यादगार, तो बच्चों के साथ इन जगहों पर जाएं घूमने

बच्चों की गर्मियों की छुट्टियां चल रही है. ऐसे में बच्चे घर पर रहकर बोरियत महसूस करने लगते हैं. लेकिन इस चिलचिलाती धूप और गर्मी में उन्हें घर से बाहर ज्यादा खेल कुद के लिए नहीं भेजा जा सकता है. वहीं कई बच्चे छुट्टियां पड़ते ही अपनी नानी के घर रहने चले जाते हैं. लेकिन अगर आप बच्चों की गर्मियों को छुट्टियों का मजेदार और यादगार बनाना चाहते हैं तो उन्हें नानी दादी के घर की जगह कहीं सुंदर जगह पर घूमने ले जा सकते हैं. इससे उन्हें नई जगहों और चीजों को एक्सप्लोर करने का मौका मिलेगा.
वैसे तो कई लोग इस समय शिमला या मनाली घूमने जाने का प्लान बना रहे होंगे. लेकिन अगर आपको भीड़-भीड़ से दूर किसी जगह पर जाना है तो आज हम आपको कुछ ऐसी सुंदर जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां आप अपने परिवार के साथ घूमने जा सकते हैं.
चोपता उत्तराखंड
चोपता ये हरिद्वार से लगभग 185 किमी की दूरी पर स्थित है. अगर आप तीन से चार दिन की छुट्टियों में किसी सुंदर जगह पर जाना चाह रहे हैं तो ये आपके लिए ही रहेगा. यहां चारो तरफ हरियाली और पहाड़ नजर आते हैं. गर्मियों में आप यहां कई एडवेंचर एक्टिविटी का लुत्फ भी उठा सकते हैं. साथ ही इस जगह पर अपने परिवार के साथ सुकून से छुट्टियां बिता सकते हैं.
दार्जिलिंग
शिमली मनाली की भीड़ से दूर आप दार्जिलिंग घूमने जा सकते हैं. ये एक बहुत ही खूबसूरत शहर है. ये घूमने के लिए शानदार जगह है. गर्मी में ठंडे वातावरण और पहाड़ों की हरियाली का लुत्फ आप यहां पर उठा सकते हैं. यहां आप ट्रेन, प्लेन और सड़क मार्ग द्वारा पहुंच सकते हैं. जून का महीने दार्जिलिंग जाने के लिए परफेक्ट रहेगा. इस समय देश के कई राज्यों में तेज गर्मी होती है वहीं यहां आपको मौसम में थोड़ी ठंडक मिल सकती है.
दार्जिलिंग में आप नाइटेंगल पार्क जहांकंचनजंगा पर्वतमालाके सुंदर दृश्य देख सकते हैं, साथ ही घूम रॉक, बतासिया लूप , सेंथल झील और विक्टोरिया वॉटरफॉल जैसी जगहों पर प्रकृति के सुंदर दृश्य देख सकते हैं. साथ ही दार्जिलिंग में टाइगर हिल घूमने की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है. सूर्योदय का खूबसूरत दृश्य देखने के लिए पर्यटक यहां सुबह 4 बजे इकट्ठा हो जाते हैं.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *