गर्मियों में इस तरह करें एलोवेरा का यूज, ठंडक के साथ सेहत को मिलेंगे कई फायदे

गर्मी का मौसम है. इस समय लोगों को कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है. बढ़ती गर्मी में शरीर को ठंडा रखना भी जरूरी है. इसके लिए एलोवेरा का यूज किया जा सकता है. एलोवेरा सिर्फ एक पौधा नहीं बल्कि प्राकृतिक खजाना है. त्वचा और बालों के लिए इसके फायदे तो हम सब जानते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि गर्मियों में एलोवेरा आपको स्वस्थ और ठंडा रख सकता है.
एलोवेरा (घृत कुमारी) औषधीय गुणों से भरपूर पौधा होता है. पुराने समय से इसको स्वास्थ्य के लिए सबसे लाभदायक माना जाता है. खासकर हमारी त्वचा के लिए यह बहुत बढ़िया होता है. लेकिन इसके अलावा एलोवेरा के इस्तेमाल से आप गर्मियों में ठंडक और राहत भी पा सकते हैं. अमरता का पौधा के नाम से मशहूर एलोवेरा एक रसीला पौधा होता है जो सूरज की तेज धूप में भी खुद को ठंडा रखता है. इसलिए इसका सेवन करने से यह हमारे शरीर के तापमान को सामान्य रखता है. आइए जानते हैं एलोवेरा के किस तरह इस्तेमाल से आप गर्मियों में खुद को ठंडा रख सकते हैं.
एलोवेरा के कुछ कमाल के फायदे
एलोवेरा जेल को त्वचा पर लगाने से यह ठंडक प्रदान करता है. गर्मियों में धूप से जलन होने पर एलोवेरा जेल का लेप राहत देता है. एलोवेरा जेल में एंटी-बैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण होते हैं जो पसीने की बदबू को दूर करते हैं. सुबह खाली पेट एलोवेरा के सेवन से पाचन क्रिया बेहतर होती है और कब्ज से भी आराम मिलता है. एलोवेरा रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है और बीमारियों से लड़ने में मदद करता है. एलोवेरा मेटाबोलिज्म को बढ़ाने और वजन घटाने में मदद करता है.
गर्मियों में शरीर को ठंडा रखे
ताजे एलोवेरा के पत्ते से जेल निकालकर सीधे त्वचा पर लगा सकते हैं. आप बाजार में मिलने वाले एलोवेरा जेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं इससे आपको ठंडक मिलेगी. अगर आप खाने और चाय रूप में एलोवेरा का इस्तेमाल करते हैं तो इसकी पत्ती के अंदर की आंत को काम में लें.
दिल्ली में आयुर्वेद के डॉ. आर पी पाराशर बताते हैं कि एलोवेरा का जूस पीना भी काफी फायदेमंद है. यह पेट को ठंडा रखता है और पाचन को भी अच्छा रखता है. एलोवेरा जूस को रोज सुबह खाली पेट पीना चाहिए.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *