गर्मियों में स्विमिंग पूल जाते हैं तो ध्यान रखें ये बातें, नहीं तो हो जाएंगे बीमार

तैराकी को डेली रूटीन में शामिल करने से न सिर्फ आप हेल्दी रहते हैं, बल्कि कैलोरी बर्न में भी हेल्प मिलती है और मांसपेशियां लचीली बनती हैं, जिससे आपकी फिटनेस अच्छी रहती है. फिलहाल गर्मी के दिनों में लोग ठंडक पाने के लिए भी स्विमिंग करना पसंद करते हैं. कई लोगों के घरों में ही सुविधा होती है. फिलहाल अगर आप भी उन लोगों में से हैं जो गर्मियों में स्विमिंग पूल जाते हैं तो जान लें कि क्या सावधानियां बरतना जरूरी है.
गर्मी से राहत पाने के लिए अगर आप स्विमिंग पूल जा रहे हैं और कुछ बातों का ध्यान नहीं रखते हैं तो इससे आप बीमार हो सकते हैं और स्किन एलर्जी होने का डर भी रहता है. तो चलिए जान लेते हैं कि स्विमिंग पूल जाते वक्त किन बातों को ध्यान में रखना चाहिए.
साफ-सफाई की व्यवस्था कैसी है?
गर्मियों के दिनों में स्विमिंग पूल में काफी ज्यादा लोगों का आना जाना रहता है इसलिए जहां भी आप जाते हैं वहां ये जरूर पता कर लें कि पानी कितने दिनों में बदला जाता है और साफ-सफाई की व्यवस्था कैसी हैं. कई बार पानी को चेंज नहीं किया जाता है, जिसकी वजह से आप स्किन एलर्जी के साथ ही संक्रमण का शिकार हो सकते हैं.
आंखों का रखें ध्यान
गर्मियों में धूप और गर्म हवाओं की वजह से आंखों में ड्राइनेस इरिटेशन की समस्या होने लगती है और अगर आप दिन के वक्त तैराकी करने जाते हैं तो इस दौरान खासतौर पर स्विमिंग गॉगल्स जरूर पहनें. इसके अलावा भी तैयारी करते वक्त स्विमिंग गॉगल्स पहनना जरूरी होता है, क्योंकि पूल के पानी में कई तरह के केमिकल होते हैं जिससे आंखों में जलन, लालिमा, सूजन जैसी समस्याएं हो सकती हैं.
सनस्क्रीन अप्लाई करना न भूलें
गर्मियों में लंबे वक्त तक स्विमिंग करना अच्छा लगता है तो सनस्क्रीन अप्लाई करना न भूलें. गर्मियों में धूप काफी तेज होती है, जिसकी वजह से टैनिंग हो सकती है. इससे स्किन काफी डल लगने लगती है. स्विमिंग पूल में नहाने के बाद दोबारा से सनस्क्रीन जरूर अप्लाई करनी चाहिए.
ज्यादा लोगों के संपर्क में आने से बचें
गर्मियों में स्विमिंग पूल काफी लोग आते हैं, ऐसे में आपको तैराकी करते वक्त असुविधा तो होती ही है, बीमारियों के संक्रमण का जोखिम भी बढ़ सकता है, इसलिए ज्यादा लोगों के संपर्क में आने से बचें. इसके लिए आप ऐसे टाइम स्विमिंग पूल जा सकते हैं. जब भीड़ कम होने की संभावना रहती हो. कोशिश करें कि बच्चों को ऐसी जगहों पर ले जाने से बचें. इस तरह से कुछ छोटी बातें ध्यान में रखकर आप हेल्थ प्रॉब्लम से बचे रहेंगे.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *