गर्मियों में हेयर ऑयलिंग की ये गलतियां बन सकती हैं मुंहासों की वजह

बालों को मुलायम बनाए रखने के लिए कंडीशनिंग की तरह ही ऑयलिंग करना भी बेहद जरूरी होता है, क्योंकि कंडीशनर जहां बालों के ऊपर काम करता है तो वहीं ऑयल स्कैल्प को भी हेल्दी बनाए रखने में मदद करता है, जिससे बाल मुलायम होने के साथ ही मजबूत भी बनते हैं. हालांकि गर्मियों के दिनों में हेयर ऑयलिंग करते वक्त कुछ बातों को ध्यान में रखना जरूरी होता है.
मौसम कोई भी हो बालों को हेल्दी बनाने के लिए हेयर ऑयलिंग करना फायदेमंद रहता है. हालांकि गर्मी के दिनों में हेयर ऑयलिंग की कुछ मिस्टेक न सिर्फ बालों की बल्कि त्वचा संबंधित समस्याओं की भी वजह बन सकती हैं. तो चलिए जानते हैं कि गर्मी में बालों में तेल लगाते वक्त किन बातों का ध्यान रखना चाहिए.
रातभर तेल लगाकर छोड़ देना
अगर आप भी उन लोगों में से हैं जो बालों में रातभर तेल लगा हुआ छोड़ देते हैं तो इस आदत को बदल दें. खासतौर पर गर्मी के दिनों में रातभर बालों में तेल लगा हुआ न छोड़ें, क्योंकि स्कैल्प पर पसीना आने से त्वचा भी इसके संपर्क में आती है, जिससे पिंपल्स हो सकते हैं. इसके अलावा आपके सिर की त्वचा पर भी दाने होने की संभावना रहती है. जिन लोगों की ऑयली स्कैल्प हो उन्हें गलती से भी रातभर बालों में ऑयल लगाकर नहीं छोड़ना चाहिए. हमेशा शैंपू करने के 1 घंटे पहले ही तेल लगाएं.
भारी तेल का इस्तेमाल करना
गर्मी के दिनों में ऐसे तेल का इस्तेमाल करें जो लाइट वेट हो. ज्यादा भारी तेल लगाने से बाल काफी चिपचिपे हो जाते हैं, जिससे गर्म मौसम में आपको असहज महसूस हो सकता है. ज्यादा भारी तेल जब आपकी त्वचा के संपर्क में आता है तो पोर्स बंद हो सकते हैं, जिससे कई स्किन प्रॉब्लम होने लगती हैं.
हद से ज्यादा तेल लगाना
गर्मियों में अपने बालों पर ज्यादा तेल का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. इससे यह माथे पर आ सकता है और त्वचा पर पिंपल, वाइट हेड्स की प्रॉब्लम बढ़ सकती है. इसके साथ ही हद से ज्यादा तेल लगाने से पसीना आने पर गंदगी जमा हो सकती है, जिससे बाल न सिर्फ चिपचिपे दिखाई देंगे, बल्कि डैंड्रफ की वजह से हेयर फॉल हो सकता है.
गर्म तेल लगाना
बालों में गुनगुना करके तेल लगाना वैसे तो काफी फायदेमंद माना जाता है, लेकिन गर्मियों में गर्म तेल लगाने से बचें, क्योंकि इस मौसम में पहले से ही स्कैल्प पर पसीना होता है और आप जब गर्म तेल से मसाज करते हैं तो इससे स्किन इरिटेशन की समस्या हो सकती है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *