गर्मी में एसी या फ्रिज में न हो जाए ब्लास्ट, इन टिप्स को रखें ध्यान

मौसम का बढ़ता तापमान इंसानों से लेकर जीव-जंतुओं तक के लिए जानलेवा साबित हो रहा है. हीट वेव की वजह से सेहत पर बुरा असर तो हो ही रहा है, इसके अलावा फ्रिज व एसी में ब्लास्ट होने की खबरें भी सामने आ रही हैं. प्रचंड गर्मी के बीच सेहत का ध्यान रखने के साथ ही सुरक्षित रहने के लिए घर में इस्तेमाल होने वाले अप्लायंसेस का भी रखरखाव सही तरह से करना जरूरी है. कुछ बातों को ध्यान में रखकर फ्रिज, एसी आदि में आने वाली खराबी और ब्लास्ट जैसी दुर्घटनाओं से बचा जा सकता है.
पारा कई जगहों पर 50 के पार पहुंच चुका है और ऐसे में भीषण गर्मी के बीच फ्रिज और एसी लोगों को किसी वरदान से कम नहीं लगते हैं. हालांकि कुछ गलतियों की वजह से दुर्घटना का शिकार हो सकते हैं. गर्मी के बीच फ्रिज और एसी जैसे उपकरणों के रखरखाव में कुछ बातों को ध्यान में रखना जरूरी है. तो चलिए जानते हैं.
फ्रिज को दीवार से सटाकर न रखें
ज्यादातर घरों में फ्रिज को दीवार से चिपका कर रख दिया जाता है. इस गलती की वजह से की वार फॉल्ट होने पर करंट फैलने का डर रहता है. फ्रिज में ठंडक को बढ़ाने के लिए कंप्रेसर काम करता है और जब यह देर तक चालू रहता है तो फ्रिज के पीछे का हिस्सा गर्म हो जाता है. ऐसे में जब गैस कॉइल में फंस जाती है तो ब्लास्ट होने का खतरा रहता है.
फ्रिज सेट करते वक्त ध्यान रखें ये बातें

गर्मी में लोग सब्जी से लेकर फल तक फ्रिज में रखते हैं, कोशिश करें कि जरूरत से ज्यादा सामान न भरें.
फ्रिज की कॉइल को साफ करते रहना चाहिए और कंप्रेसर से अगर असामान्य आवाज आए तो तुरंत फ्रिज बंद करके मैकेनिक को दिखाएं.
फ्रिज को दीवार से करीब 15 इंच की दूरी पर रखना चाहिए और लगातार लंबे वक्त तक फ्रिज को ऑन नहीं रखना चाहिए.
फ्रिज सेट कर रहे हैं तो इलेक्ट्रिकल वायरिंग, पावर प्लक आदि को अच्छी तरह से चेक कर लें.

एसी का तापमान सेट करते वक्त रखें ध्यान
पिछले दिनों में एसी फटने की भी खबरें सामने आईं हैं. ऐसे में कुछ सावधानियां बरतना जरूरी है. लोग गर्मी की वजह से कूलिंग ज्यादा करने के चक्कर में तापमान को बहुत ज्यादा कम कर देते हैं. इसका असर कंप्रेसर पर होता है और ब्लास्ट का रिस्क बढ़ जाता है.
वायरिंग का रखें ध्यान
जगह और वायरिंग का ध्यान खासतौर पर रखना चाहिए. कई बार वायर में शॉट-सर्किट होने की वजह से भी एसी में विस्फोट का डर रहता है. कोशिश करें कि खुद घर में एसी सेट करने की बजाय प्रशिक्षित मैकेनिक को बुला लें. वहीं अगर एसी पुराना है तो चालू करने से पहले एक बार चेक करवा लें.
खरीदते वक्त भी रखें ध्यान
एसी को खरीदते वक्त भी कुछ बातों को ध्यान में रखना जरूरी होता है. अच्छा ब्रांड और स्टार रेटिंग देखकर एसी खरीदना सही रहता है. एल्यूमिनियम की बजाय कॉपर कॉइल वाला एसी ज्यादा सही रहता है. एसी खरीदते वक्त ध्यान रखें कि जिस एरिया में लगाया जाएगा वो कितना बड़ा या छोटा है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *