गर्मी में खाना बनाने का नहीं करता है मन, डिनर में बनाएं ये 5 लाइट चीजें

उत्तर भारत में गर्मी कम होने का नाम नहीं ले रही है. ऐसे में जो लोग घर से बाहर काम करने निकलते हैं उनके लिए ये मौसम कई मुसीबतें लेकर आती है. लेकिन इसके साथ साथ किचन में काम करने वाली महिलाओं के लिए भी ये मौसम किसी चुनौती से कम नहीं है. इस मौसम में किचन में काम करना एक चुनौतीपूर्ण टास्क है. गर्मी के मौसम में घंटों चूल्हे के आगे खड़े होकर पूरे परिवार के लिए खाना पकाने में महिलाओं की हालत खराब हो जाती है. वहीं कई दिन ऐसे भी होते हैं जब आपका खाना पकाने का मन ही नहीं होता है ऐसे में आप कुछ आसान और जल्दी तैयार होने वाले डिशेज बना सकती हैं. इससे आपका समय भी बचेगा और आप किचन से जल्दी फ्री भी हो जाएंगी.
गर्मी के दिनों में हमें कम तेल मसाले वाला ही खाना खाना चाहिए. इस मौसम में अगर आप ज्यादा तली भुनी चीजें खाने लगते हैं तो इससे आपको पाचन संबंधी समस्या समेत कई अन्य दिक्कतें भी हो सकती है. वहीं अगर आप लाइट चीजें अपनी डाइट में शामिल करना चाहते हैं और किचन के काम से भी जल्दी फ्री होना चाहती हैं तो इन टिप्स की मदद ले सकती हैं
1.भिंडी फ्राई
भिंडी की सब्जी की ये बहुत आसान रेसिपी है, इसे आप बहुत कम समय में बनाकर तैयार कर सकते हैं. इसे बनाने के लिए आपको भिंडी को मोटे आकार में काट लेना है और हल्दी, नमक, लाल मिर्च पाउडर और धनिया पाउडर के साथ फ्राई कर लेना है. आप चाहें तो इसमें थोड़ा बेसन मिलाकर भी फ्राई कर सकते हैं. इसे आप स्नैक या फिर रोटी चावल के साथ भी खा सकते हैं.
2.चना सलाद
आप गर्मी के दिनों में लाइट और हेल्दी डिनर करना चाहते हैं लेकिन खाना पकाने का आपका मन नहीं है तो आप आसानी से चना सलाद बनाकर खा सकते हैं. इसके लिए आपको बस काले चने को उबाल कर रख लेना है. इसी के साथ आप एक आलू भी उबाल लें. इसके बाद इन उबले हुए चने और आलू में प्याज, टामटर, खीरा जैसी चीजें और चाट मसाला के साथ नमक मिलाकर सलाद तैयार कर सकते हैं. इसमें आप नींबू का रस भी मिला सकते हैं.
3.कर्ड राइस
कर्ड राइस गर्मी के दिनों में खाना बहुत फायदेमंद माना जाता है. इसे बनाने के लिए आपको बस दही और चावल को एक बाउल में मिक्स करना है और कड़ी पत्ता, लाल, हरी मिर्च से इसमें तड़का लगा देना है. ये सबसे आसान डिनर रेसिपी में से एक है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *