गर्मी में छाछ, लस्सी या फिर दही, क्या पीना है ज्यादा फायदेमंद?

गर्मी के मौसम में पेट को ठंडा रखना और शरीर को हाइड्रेटेड रखना बेहद जरूरी होता है. इसके लिए कुछ लोग कोल्ड ड्रिंक पीते हैं तो वहीं कुछ लोग सॉफ्ट ड्रिंक भी पीते हैं. वहीं कई लोग हाड्रेटेड रहने के लिए हेल्दी ऑप्शन तलाशते हैं जिसके लिए वो नारियल पानी, लस्सी या फिर फ्रूट जूस जैसी चीजें पीना पसंद करते हैं. छाछ, लस्सी और दही ये तीनों ही गर्मी के दिनों में खूब पसंद की जाती है. ये तीनों ही पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. इनमें प्रोटीन, विटामिन्स और मिनरल्स की भरपूर मात्रा पाई जाती है. इसी वजह से हेल्थ एक्सपर्ट्स भी रोज अपनी डाइट में इन चीजों को शामिल करने की सलाह देते हैं.
दही तो वैसे लोग किसी भी मौसम में खा लेते हैं लेकिन लस्सी और छाछ ज्यादातर गर्मी के मौसम में ही पी जाती है. ऐसे में लगभग हर किसी के मन में ये सवाल आता है कि छाछ, लस्सी या फिर दही इन तीनों में से क्या ज्यादा फायदेमंद है. आइए जानते हैं इसके बारे में.
गर्मी में छाछ, लस्सी या फिर दही क्या है ज्यादा फायदेमंद?
गर्मी के मौसम में दही के मुकाबले छाछ और लस्सी पीना ज्यादा फायदेमंद माना जाता है. वहीं, अगर लस्सी और छाछ की बात करें तो इन दोनों में से छाछ ज्यादा गुणकारी होती है. छाछ में विटामिन्स और मिनरल्स की मात्रा दही और लस्सी के मुकाबले ज्यादा होती है. छाछ में पानी की मात्रा ज्यादा होती है और इसे पीने से एसिडिटी की समस्या भी दूर होती है. छाछ को पचाना लस्सी और दही के मुकाबले ज्यादा आसान होता है. छाछ के अलावा आप गर्मी में लस्सी भी पी सकते हैं.
छाछ और लस्सी, इन दोनों में से क्या है बेहतर?
1.गर्मी के दिनों में हमारा पाचन कमजोर हो जाता है, ऐसे में दही नहीं खाना चाहिए क्योंकि इससे हमारे पाचन पर असर पड़ता है. इसलिए गर्मी में ज्यादा दही खाने की सलाह नहीं दी जाती है.
2.गर्मी के मौसम में अक्सर लोगों को एसिडिटी और पेट दर्द की समस्या होती रहती है, ऐसे में छाछ आपको इस समस्या से राहत दिला सकता है.
3.अगर आप इस मौसम में वेट लॉस करना चाहते हैं तो राजाना अपनी डाइट में लस्सी शामिल कर सकते हैं.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *