गर्मी में ये 5 सब्जियां पेट को रखेंगी ठंडा, अपच-कब्ज से भी बचे रहेंगे

गर्मियों के दिनों में खुद को हेल्दी रखना भी किसी टास्क से कम नहीं होता है और जैसे-जैसे तापमान बढ़ रहा है, उससे हीट स्ट्रोक के मामले भी बढ़ते जा रहे हैं. ऐसे में खानपान का खास ध्यान रखने की जरूरत है. अनहेल्दी फूड से परहेज रखने के अलावा कुछ ऐसे फूड्स को डाइट में शामिल करना चाहिए जो आपकी बॉडी को हाइड्रेट रखने के साथ ही ठंडक भी पहुंचाएं.
गर्मियों के दिनों में अपनी डाइट में कुछ सब्जियों को जरूर शामिल करना चाहिए. ये सब्जियां पोषक तत्वों से भरपूर होने के साथ ही ठंडी तासीर की भी होती हैं और गर्म मौसम में शरीर के तापमान को बैलेंस करने में मदद करती हैं. तो चलिए जानते हैं ऐसी ही पांच सब्जियों के बारे में जो लू से बचाने में भी मदद करेंगी और पाचन भी दुरुस्त रहेगा.
लौकी को करें डाइट में शामिल
गर्मियों में अपनी डाइट में लौकी को जरूर शामिल करना चाहिए. भले ही ये सब्जी बहुत कम लोगों की फेवरेट होती है, लेकिन इसमें भरपूर मात्रा में पानी होता है. इसके अलावा इसे पचाने में भी मुश्किल नहीं होती है.
तोरई का करें सेवन
गर्मी के दिनों में तोरई का सेवन करना भी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद रहता है. इसे डाइट में शामिल करके आपकी गट हेल्थ अच्छी रहती है और गर्मियों में पाचन संबंधित समस्याओं से बचे रहते हैं. तोरई कई न्यूट्रिएंट्स के साथ ही पानी से भरपूर होती है.
करेला कई हेल्थ प्रॉब्लम से बचाने में है कारगर
गर्मी के दिनों में अपनी डाइट में करेला शामिल करना बेहद अच्छा रहता है, क्योंकि इसकी तासीर भी ठंडी रहती है. ये पाचन क्रिया को सुचारू करने में सहायक रहता है. इसके अलावा करेला में मौजूद गुण धमनियों को भी हेल्दी रखने और खून को साफ करने में मदद करते हैं.
लू से बचाने में मददगार है प्याज
गर्मियों में कच्चे प्याज का सेवन लू और डायरिया से बचाने में कारगर माना जाता है, इसलिए सब्जी में मसाले के तौर पर इस्तेमाल करने के साथ ही प्याज को सलाद में कच्चा खा सकते हैं. दरअसल प्याज की तासीर भले ही गर्म हो, लेकिन इसमें मौजूद गुण गर्मियों में आपके शरीर के तापमान को ठंडा रखने में सहायक रहते हैं.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *