गाजा अटैक के बाद इजराइल में प्रदर्शन, बंधकों की रिहाई के लिए सड़कों पर उतरे लोग

गाजा में बचे हुए बंधकों की वापसी सुनिश्चित करने में सरकार की विफलता के विरोध में इजराइली एक बार फिर सड़कों पर उतरे. इसके अलावा अस्पताल और स्थानीय अधिकारियों ने कहा कि क्षेत्र में इजराइली हवाई हमलों में शनिवार रात एक दर्जन से अधिक लोग मारे गए.
मध्य गाजा के नुसेरात के शहरी शरणार्थी शिविर में, अल-अवदा अस्पताल ने कहा कि उसे दो हवाई हमलों में मारे गए नौ लोगों के शव मिले हैं. एक आवासीय इमारत पर हमला हुआ, जिसमें चार लोगों की मौत हो गई और कम से कम 10 लोग घायल हो गए, जबकि पश्चिमी नुसेरात में एक घर पर हुए हमले में पांच लोग मारे गए.
शरणार्थी शिविर पर हमला
इसके अलावा, मध्य गाजा के मुख्य अस्पताल अल-अक्सा शहीद अस्पताल ने कहा कि बुरेज के पास के शहरी शरणार्थी शिविर में एक घर पर हुए हमले में एक महिला और उसके दो बच्चे मारे गए. उत्तरी गाजा में, जबालिया शहर में विस्थापित लोगों के लिए आश्रय स्थल बने एक स्कूल पर हवाई हमले में कम से कम चार लोग मारे गए और लगभग दो दर्जन अन्य घायल हो गए, गाजा के नागरिक सुरक्षा प्राधिकरण के अनुसार, जो क्षेत्र की हमास द्वारा संचालित सरकार के तहत काम करता है.
हमास कमांड पोस्ट पर हमला
इजराइल की सेना ने कहा कि उसने एक पूर्व स्कूल परिसर में स्थित हमास कमांड पोस्ट पर हमला किया. युद्ध तब शुरू हुआ जब हमास और अन्य आतंकवादियों ने 7 अक्टूबर 2023 को इज़राइल पर हमला किया, जिसमें लगभग 1,200 लोग मारे गए थे, जिनमें मुख्य रूप से नागरिक थे. माना जाता है कि हमास ने अभी भी 100 से अधिक बंधकों को बंदी बना रखा है. इजराइली अधिकारियों का अनुमान है कि लगभग एक तिहाई लोग मारे गए हैं.
बड़ी संख्या में इजराइली लोग सड़कों पर उतरे
गाजा में छह और मृत बंधकों की खोज के बाद युद्ध के सबसे बड़े प्रदर्शनों में से एक के एक हफ्ते बाद, शनिवार की रात को फिर से बड़ी संख्या में इजराइली लोग सड़कों पर उतर आए. स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, गाजा में इजराइल के जवाबी हमले में 40,000 से ज़्यादा फिलिस्तीनी मारे गए हैं, जो अपनी गिनती में नागरिकों और लड़ाकों के बीच अंतर नहीं करता. मंत्रालय का कहना है कि 94,000 से ज़्यादा लोग घायल हुए हैं. एक निवासी महमूद अल रजी ने कहा कि कब्जे वाले वेस्ट बैंक में भी हिंसा बढ़ गई है. जेनिन में एक दिन के सैन्य अभियान में दर्जनों लोग मारे गए. उन्होंने (इजराइली सेना) इलाके को घेर लिया.
वेस्ट बैंक में एक अमेरिकी प्रदर्शनकारी की गोली मारकर हत्या किए जाने के एक दिन बाद, उसके परिवार ने राष्ट्रपति जो बाइडेन से एक स्वतंत्र जांच का आदेश देने का आग्रह किया, उन्होंने कहा कि ऐसेनुर की हत्या की परिस्थितियों को देखते हुए, एक इजराइली जांच पर्याप्त नहीं है.
इजराइली बस्तियों के खिलाफ प्रदर्शन
दो फिलिस्तीनी डॉक्टरों ने बताया कि तुर्की की नागरिकता रखने वाली आयसेनुर एजगी एयगी को सिर में गोली मारी गई. वह वेस्ट बैंक में इजराइली बस्तियों के खिलाफ प्रदर्शन कर रही थीं. प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि उसे पहले की झड़पों के बाद शांत समय के दौरान गोली मारी गई. व्हाइट हाउस ने कहा है कि वह बहुत परेशान है और उसने इजराइल से जांच करने को कहा है. इजराइली सेना ने कहा कि वह उन रिपोर्टों की जांच कर रही है जिनमें कहा गया है कि सैनिकों ने हिंसक गतिविधि को भड़काने वाले पर गोलीबारी करते हुए एक विदेशी नागरिक को मार डाला.
500,000 से ज़्यादा इजराइली निवासी वेस्ट बैंक में रहते हैं, यह क्षेत्र 1967 में इज़राइल द्वारा कब्ज़ा किया गया था. फिलिस्तीनी स्वास्थ्य अधिकारियों के अनुसार, अक्टूबर में इज़राइल-हमास युद्ध शुरू होने के बाद से छापे, फ़िलिस्तीनी उग्रवादियों द्वारा लोगों पर हमले और इजराइली निवासियों द्वारा फ़िलिस्तीनियों पर हमलों में 690 से ज्दाया फिलिस्तीनी मारे गए हैं.
अमेरिका और अन्य सहयोगियों का दबाव
इजराइल पर गाजा में संघर्ष विराम समझौते पर पहुंचने के लिए अमेरिका और अन्य सहयोगियों से दबाव बढ़ रहा है, वहीं हमास ने इजराइल पर नई मांगें जारी करके बातचीत को खींचने का आरोप लगाया है. हमास ने युद्ध को खत्म करने, इजराइली सेना की पूरी तरह वापसी और हाई-प्रोफ़ाइल उग्रवादियों सहित बड़ी संख्या में फिलिस्तीनी कैदियों की रिहाई के बदले में सभी बंधकों को रिहा करने की पेशकश की है. मोटे तौर पर जुलाई में बाइडेन द्वारा पेश किए गए समझौते की रूपरेखा के तहत ये शर्तें रखी गई हैं.
लेबनान की सीमा पर, इजराइली सेना और आतंकवादी समूह हिजबुल्ला के बीच लगभग रोजाना झड़पें होती रहती हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि इजराइली ड्रोन हमले में फ्राउन शहर में आग बुझाने वाली लेबनानी नागरिक सुरक्षा टीम को निशाना बनाया गया, जिसमें तीन स्वयंसेवकों की मौत हो गई और दो अन्य घायल हो गए.
इजराइल में लगभग 45 रॉकेट दागे
बयान में कहा गया कि आग पिछले इजराइली हमले की वजह से लगी थी. इजराइली सेना की ओर से तत्काल कोई टिप्पणी नहीं की गई. सेना ने कहा कि उत्तरी इजराइल में कई बैराज में लगभग 45 रॉकेट दागे गए, जिनमें से कई माउंट मेरोन क्षेत्र को निशाना बनाकर दागे गए लेकिन खुले इलाकों में गिरे. श्लोमी और सफ़ेद शहर के आस-पास कई रॉकेट गिरे. सेना ने बाद में कहा कि उसके जेट विमानों ने दक्षिणी लेबनान के कब्रीखा क्षेत्र में हिजबुल्ला के सैन्य ढांचे और एक रॉकेट लॉन्चर पर हमला किया.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *