गाजा के बाद वेस्ट बैंक में इजराइल का बड़ा हमला, हमास कमांडर की मौत

इजराइली सेना ने शुक्रवार को दावा किया कि उसने जेनिन शहर में इस्लामिक आंदोलन हमास के एक स्थानीय कमांडर को मार डाला. सेना ने कहा कि उन्होंने कब्जे वाले वेस्ट बैंक में तीसरे दिन एक बड़ा ऑपरेशन चलाया था. वासेम हजेम जेनिन में हमास का प्रमुख था और फिलिस्तीनी क्षेत्र में गोलीबारी और बमबारी में शामिल था.
सेना के मुताबिक हमास के दो अन्य बंदूकधारियों ने कार से भागने की कोशिश की, जिसमें वो यात्रा कर रहे थे. लेकिन वो एक ड्रोन अटैक में मारे गए. कार में हथियार, विस्फोटक और बड़ी मात्रा में नकदी पाई गई है. हालांकि हमास की ओर से फिलहाल कोई टिप्पणी नहीं आई है.
इजराइली बलों ने शवों को हटाया
स्थानीय लोगों ने कहा कि जेनिन के ठीक बाहर, ज़बाबदेह गांव में, गोलियों से छलनी एक जली हुई कार दीवार के सामने खड़ी थी. यहां इजरायली स्पेशल यूनिट के पीछा करने के बाद चालक ने वाहन को दुर्घटनाग्रस्त कर दिया था. ग्रामीण युवक सैफ घन्नम ने कहा कि वाहन से भागे दो अन्य लोगों में से एक की उसके घर के बाहर ही एक छोटे ड्रोन हमले में मौत हो गई, जिससे खिड़कियां टूट गईं, जबकि दूसरा व्यक्ति थोड़ी दूरी पर मारा गया. घन्नम ने कहा कि इजराइली बलों ने शवों को हटा दिया है.
वेस्ट बैंक में ऑपरेशन जारी
यह घटना तब हुई जब इजराइली बलों ने बड़े पैमाने पर ऑपरेशन जारी रखा, जिसमें सैकड़ों सैनिक और पुलिस शामिल थेय यह ऑपरेशन बुधवार सुबह उत्तरी वेस्ट बैंक के एक और अस्थिर शहर जेनिन और तुल्कर्म के साथ-साथ जॉर्डन घाटी में भी शुरू किया गया था. हेलीकॉप्टरों और ड्रोन के साथ इजराइली बख्तरबंद सैनिक शुक्रवार को जेनिन और तुल्कर्म में घुस गए थे. जबकि बख्तरबंद बुलडोजरों ने आतंकवादी समूहों द्वारा सड़क के किनारे लगाए गए बमों को नष्ट करने के लिए सड़कों को तोड़ दिया था.
हिजबुल्लाह के साथ भी झड़प तेज
गाजा पट्टी में इजराइली सेना और हमास आतंकवादियों के बीच लड़ाई शुरू होने के लगभग 11 महीने बाद भी जारी है. इस दौरान इजराइल-लेबनान सीमा क्षेत्र में ईरानी समर्थित हिजबुल्लाह के साथ भी झड़पें तेज हो गई हैं. वेस्ट बैंक ऑपरेशन के पहले दो दिनों में, कम से कम 17 फ़िलिस्तीनी मारे गए, जिनमें तुल्कर्म में ईरानी समर्थित इस्लामिक जिहाद बलों के स्थानीय कमांडर भी शामिल था. पिछले अक्टूबर में इजराइल पर हमास के हमले के बाद से गाजा युद्ध शुरू हुआ, 660 से अधिक फिलिस्तीनी लड़ाके और नागरिक (फिलिस्तीनी आंकड़ों के अनुसार) वेस्ट बैंक में मारे गए हैं.
इजराइल के ऑपरेशन से ब्रिटेन परेशान
इजराइल का कहना है कि ईरान 1967 के मध्य पूर्व युद्ध के बाद से उसके कब्जे वाले वेस्ट बैंक में आतंकवादी गुटों को हथियार और समर्थन प्रदान करता है और परिणामस्वरूप सेना ने वहां अपना अभियान बढ़ा दिया है. ब्रिटिश सरकार ने शुक्रवार को कहा कि वह वेस्ट बैंक में इज़राइल के ऑपरेशन से चिंतित है. उन्होंने कहा कि तनाव कम करने की तत्काल आवश्यकता थी. विदेश कार्यालय के एक बयान में कहा गया है, कि हम सुरक्षा खतरों के खिलाफ खुद को बचाने के लिए इजराइल की जरूरत को समझते हैं. लेकिन नागरिकों के हताहत और बुनियादी ढांचे के विनाश की रिपोर्ट से हम बेहद चिंतित हैं.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *