गाजा जंग के बाद इजराइल का वेस्ट बैंक पर सबसे बड़ा हमला, मस्जिद में छिपे आतंकियों को किया ढेर

इजराइल ने अब गाजा के बाद वेस्ट बैंक पर अब तक का सबसे बड़ा हमला किया. इस हमले में उसने वेस्ट बैंक के दो इलाके जेनिन और तुलकरम को निशाना बनाया है. इन दोनों इलाकों में इजराइल ने एयर स्ट्राइक की. यह हमले ऐसे इलाकों में हुए जो लोगों से खचाखच भरे हुए थे, ड्रोन और बम की आवाज सुन कर लोगों में दशहत और डर एक बार फिर बढ़ गई है.
इजराइली सेना ने वेस्ट बैंक पर हमले की जानकारी देते हुए बताया, सेना ने इलाके की मस्जिद में छिपे हुए 5 लोगों को निकाला, जिनमें आतंकवादी संगठन का लोकल कमांडर भी था, जिसका नाम मोहम्मद जब्बर था, जिसको अबु शुजा के नाम से जाना जाता है. इजराइली सेना ने कहा, अबु शुजा नुर शम्स में आतंकवादी संगठन का लीडर था. सेना ने यह भी कहा, अबु शुजा इजराइल पर हुए हमलों में शामिल था और उसने एक इजराइली शख्स को जून में गोली भी मारी थी.
कितने लोगों की हुई मौत
वेस्टबैंक पर इजराइल का यह सबसे बड़ा हमला है, इजराइली सेना का कहना है कि वेस्ट बैंक पर किए गए इस हमले में 9 लोगों की मौत हुई, जबकि फिलिस्तीन के स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि 11 लोगों की मौत हुई. वहीं, हमास का दावा है कि उसके 10 लड़ाकों की मौत हुई हैं. इस हमाले में जेनिन और तुलकरम दोनों इलाके पूरी तरह से तहस-नहस हो गए.
गाजा-इजराइल के बीच नहीं थम रहा युद्ध
इजराइल और गाजा के बीच पिछले साल 7 अक्टूबर से चल रहे इस युद्ध में अब तक 40 हजार से ज्यादा फिलिस्तीनियों की मौत हो गई हैं. अब तक इजराइल की तरफ से कई बार फिलिस्तीन के लोगों को कई शहरों को खाली करने का आदेश दिया जा चुका है, जिसके चलते अब तक 2.3 मिलियन अपने घरों को छोड़ने पर मजबूर हुए हैं.
वेस्टबैंक में भी कई लोगों की मौत
वेस्ट बैंक, इजराइल और जोरडन के बीच पड़ने वाला इलाका है, जहां की आबादी लगभग 3.3 मीलियन है. इस इलाके पर साल 1967 से इजराइल का कब्जा है. जिस समय से इजराइल और हमास के बीच युद्ध शुरू हुआ है तब से ही वेस्ट बैंक में भी हालात सामान्य नहीं है. फिलिस्तीन के स्वास्थ्य मंत्रालय की रिपोर्ट के मुताबिक वेस्ट बैंक और ईस्ट जेरूसलम में अब तक 652 फिलिस्तीनियों को मारा गया है, जिसमें 150 बच्चे भी शामिल हैं. इसी के साथ 5,400 लोग घायल हुए हैं.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *