गाजा में इजराइली एयर स्ट्राइक में 12 लोगों की मौत, 16 हूती विद्रोहियों की भी गई जान

मध्य गाजा में शुक्रवार को इजराइल के दो हवाई हमलों में कम से कम एक दर्जन लोग मारे गए. मृतकों में दो बच्चे और चार महिलाएं शामिल हैं, जबकि अन्य हमले में 16 हूती विद्रोहियों को जान गंवानी पड़ी है. बता दें कि सीमावर्ती शहर राफा में इजराइली हमले तेज हो गये हैं. इजलाइल ने मिस्र के साथ गाजा की सीमा पर पूरी तरह से नियंत्रण स्थापित कर लिया है. राफा में लड़ाई के कारण 1 मिलियन से अधिक फिलिस्तीनी भागने को मजबूर हुए हैं, जिनमें से अधिकांश युद्ध के दौरान पहले ही विस्थापित हो चुके थे. संयुक्त राष्ट्र का कहना है कि वे अब अस्थायी तम्बू शिविरों और अन्य युद्ध-ग्रस्त क्षेत्रों में शरण ले रहे हैं, जहां उनके पास आश्रय, भोजन, पानी और जीवित रहने के लिए अन्य आवश्यक चीजें नहीं हैं.
मध्य गाजा में हवाई हमलों में कम से कम एक दर्जन लोग मारे गए. डेयर अल-बलाह अस्पताल के अधिकारियों और एसोसिएटेड प्रेस के पत्रकारों के अनुसार, शुक्रवार को मध्य गाजा में दो हवाई हमलों में बच्चों सहित कम से कम एक दर्जन लोग मारे गए, जिन्होंने शवों की गिनती की. हमलों ने नुसेरत और बुरेज को प्रभावित किया. मारे गए लोगों में दो बच्चे और चार महिलाएं शामिल थीं और शवों को डेयर अल-बलाह के अल अक्सा अस्पताल लाया गया. शुक्रवार को सभी 12 लोगों का अंतिम संस्कार किया गया.
स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, इजराइल-हमास युद्ध में 36,000 से अधिक फिलिस्तीनी मारे गए हैं. इजराइल ने गाजा में हमास के 7 अक्टूबर के हमले के बाद आक्रमण शुरू किया है. हमास ने दक्षिण इजराइल पर हमला बोला था, जिसमें लगभग 1,200 लोगों को मार डाला था और लगभग 250 लोगों का अपहरण कर लिया था. इजराइल का कहना है कि गाजा में अभी भी लगभग 100 बंधक हैं, साथ ही लगभग 30 और लोगों के शव भी हैं.
16 हूती विद्रोहियों को मार गिराया
दूसरी ओर, हूती विद्रोहियों ने शुक्रवार को दावा किया कि यमन के हूती विद्रोहियों को निशाना बनाकर किए गए संयुक्त ब्रिटिश-संयुक्त राज्य अमेरिका के हवाई हमलों में कम से कम 16 लोग मारे गए और 35 अन्य घायल हो गए. यह लाल सागर और अदन की खाड़ी में जहाजों पर विद्रोहियों के हमलों के कारण किए गए कई दौर के हमलों में सार्वजनिक रूप से स्वीकार की गई सबसे अधिक मौतें हैं.
हैतियों ने लाल सागर और अदन की खाड़ी में शिपिंग पर हमले तेज कर दिए हैं, और मांग की है कि इजराइल गाजा में युद्ध समाप्त करे, जिसमें 36,000 से अधिक फिलिस्तीनी मारे गए हैं.
हैतियों ने शुक्रवार को कहा कि हमलों में से एक ने लाल सागर पर बंदरगाह शहर में होदेदा रेडियो और नागरिक घरों वाली इमारत को निशाना बनाया. हैतियों ने होदेदा में मारे गए और घायल हुए सभी लोगों को नागरिक बताया. 2014 से यमन की राजधानी सना पर कब्जा करने वाले विद्रोही बल में ऐसे लड़ाके शामिल हैं जो अक्सर वर्दी में नहीं होते.
हैतियों ने 50 से ज्यादा किए हैं हमले
अमेरिका और ब्रिटेन ने जनवरी से हैतियों के खिलाफ हमले शुरू किए हैं. हैतियों के सर्वोच्च नेता अब्दुल मलिक अल-हैत ने उस समय तक के हमलों में कुल मौतों की संख्या 40 लोगों की मौत और 35 अन्य के घायल होने की पेशकश की. उन्होंने उस समय नागरिक और लड़ाकू हताहतों के बीच का ब्योरा नहीं दिया।
अमेरिकी समुद्री प्रशासन के अनुसार, हैतियों ने नवंबर से अब तक 50 से ज्यादा हमले किए हैं, तीन नाविकों को मार डाला है, एक जहाज को जब्त कर लिया है और दूसरे को डुबो दिया है. इस हफ्ते उन्होंने ईरान को अनाज ले जा रहे एक जहाज पर हमला किया था.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *