गाजा में कैसे रुकेगी जंग? इजराइल-हमास के समझौते में आड़े आईं ये 3 शर्तें

UNSC (United Nations Security Council) में अमेरिका द्वारा लाए गए ‘गाजा सीजफायर प्रस्ताव’ के पास होने के बाद से ही सबकी निगाहें हमास के जवाब पर टिकी थीं. अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने सीजफायर प्रस्ताव पर कहा था कि दुनिया को हमास के ऊपर दबाव बनाना चाहिए कि वो प्रस्ताव को स्वीकार करे. हालांकि, हमास ने UNSC में प्रस्ताव पास होने के बाद शुरुआती प्रतिक्रिया देते हुए इसका स्वागत किया था. मंगलवार को हमास ने प्रस्ताव पर जवाब देते हुए, इसमे कुछ संशोधनों की मांग की है.
लेबनानी मीडिया अल मायदीन के मुताबिक, वरिष्ठ हमास अधिकारी ओसामा हमदान ने मंगलवार को बताया कि हमास ने गाजा युद्ध विराम के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा रखे गए प्रस्ताव में मध्यस्थों के सामने 3 शर्ते रखी हैं. हमदान ने ये भी कहा कि प्रस्ताव सीजफायर के लिए है, लेकिन उसमें ये नहीं बताया गया है कि युद्ध विराम अस्थाई होगा या स्थायी.
अमेरिका के सामने रखीं तीन शर्तें
हमास के सीनियर लीडर हमदान ने बताया कि प्रस्ताव में जिन संशोधनों की मांग की गई है, वे फिलिस्तीन के अंदर और बाहर मौजूद फिलिस्तीनी लीडरशिप के साथ चर्चा के बाद हुई है. हमास ने प्रस्ताव स्वीकार करने के लिए मध्यस्थों के सामने ये तीन पांइट रखे हैं:

हमदान ने कहा है कि ऑपरेशन अल-अक्सा फ्लड की कामयाबी इस बात का सबूत है कि गाजा का शासन चलाने के लिए हमास सक्षम है. सीजफायर के अमल में आने के बाद हमास को गाजा का शासन चलाने में कोई बाधा न डाली जाए.
गाजा में स्थायी युद्ध विराम हो और रेसिस्टेंस किसी भी परिस्थिति में अपने लोगों के अधिकारों से समझौता नहीं करेगा.
हमास ने अपने तीसरे प्वाइंट में ये साफ किया है कि वे प्रस्ताव को लेकर हमास की पॉजिटिविटी को कमजोरी न समझा जाए और इसके सहारे इजराइल को आगे और ज्यादा रियायतें देने की कोशिश न हो.

हमदान ने अल मायादीन से कहा, ‘हमारा जवाब आज भी पहले वाला ही है. पूर्ण युद्ध विराम और गाजा से इजराइल सेना की पूरी तरह वापसी.’ उन्होंने साफ किया कि हमास नेतृत्व किसी दबाव के आगे नहीं झुक रहा है और उसकी सकारात्मकता को कमजोरी न समझा जाए.
अमेरिकी-इजराइल की स्थिति एक जैसी
हमदान ने अमेरिका के रुख के बारे में बात करते हुए कहा है कि अमेरिका और इजराइल की स्थिति एक जैसी है. उन्होंने दोनों देशों के बीच चल रहे मतभेदों को ‘टेक्टिल’ बताया है. हमदान ने प्रस्ताव में कुछ खामियां बताते हुए इनमें बदलाव की मांग की, साथ ही उन्होंने कहा कि हमास प्रस्ताव का स्वागत करता है क्योंकि इसमें सीजफायर, फिलिस्तीनी लोगों लिए राहत और बंधकों की अदला-बदली शामिल है.
हमास की मांगों पर अमेरिका की प्रक्रिया
अमेरिका की नेशनल सिक्योरिटी काउंसिल के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने मीडिया से कहा कि वॉशिंगटन को प्रस्ताव पर हमास का जवाब मिल गया है और वे इसका मूल्यांकन कर रहे हैं. किर्बी ने इस बारे में और ज्यादा जानकारी नहीं दी.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *