गाजा में फिर तबाही की आहट…इजराइल ने दिया इस इलाके को खाली करने का आदेश

इजराइल की सेना ने एक बार फिर हमास पर एक बड़े हमले की तैयारी कर ली है. ऐसा माना जा रहा है कि इस हमले में भारी मात्रा में नागरिकों की जाने भी जाएंगी. हालांकि सेना ने गाजा पट्टी में उस हिस्से को खाली करने का आदेश दिया, जिसे उसने मानवीय क्षेत्र घोषित किया था. सेना ने कहा कि वह हमास के आतंकवादियों के खिलाफ एक अभियान शुरू करने की योजना बना रही है, जो इस क्षेत्र में छिपे हुए हैं और इसका इस्तेमाल इजराइल की ओर रॉकेट छोड़ने के लिए किया है. इस इलाके में मुवासी मानवीय क्षेत्र का पूर्वी हिस्सा शामिल है जो दक्षिणी गाजा पट्टी पर स्थित है.
इस महीने की शुरुआत में, इजराइल ने कहा था कि उसका अनुमान है कि कम से कम 18 लाख फिलिस्तीनी अब मानवीय क्षेत्र में हैं. उसने भूमध्य सागर के साथ लगते लगभग 14 किलोमीटर (8.6 मील) की दूरी के हिस्से को मानवीय क्षेत्र घोषित किया था.
संयुक्त राष्ट्र और मानवीय समूहों का कहना है कि इस क्षेत्र के ज्यादातर इलाकों में अब अस्थायी शिविर बने हुए हैं, जहां साफ-सफाई और चिकित्सा सुविधाओं का अभाव है. आईडीएफ का यह ऐलान गाजा में सीजफायर की मांग को लेकर हो रही नाजुक बातचीत के दौरान हुआ है.
बता दें कि अमेरिका और इजराइली अधिकारियों ने उम्मीद जतायी है कि संघर्ष विराम को लेकर एक समझौता होने के करीब है. इजराइल के प्रधानमंत्री नेतन्याहू के कार्यालय ने बताया कि गुरुवार को बातचीत जारी रखने के लिए एक ग्रुप भेजा जाएगा. मिस्र, कतर, अमेरिका, इजराइल और हमास पर सीजफायर समझौता करने पर जोर दे रहे हैं.
इस बीच, नेतन्याहू ने कहा कि अगला अमेरिकी राष्ट्रपति चाहे कोई भी बने, हमारे दुश्मनों को पता होना चाहिए कि इजराइल और अमेरिका हमेशा एक साथ खड़े हैं. उन्होंने कहा कि वह 40 साल से अधिक समय की दोस्ती के लिए बाइडन को धन्यवाद देंगे और साथ ही उन पर कुछ मुद्दों पर अधिक समर्थन के लिए भी दबाव डालेंगे.
आईडीएफ ने सोमवार को कहा कि मध्य और दक्षिणी गाजा में उसका सैन्य अभियान जारी है. अधिकारियों के अनुसार, रविवार को गाजा में इजराइल के हवाई हमलों में महिलाओं और बच्चों समेत कम से कम 15 लोगों की मौत हो गयी थी. बता दें कि हमास ने 7 अक्टूबर 2023को दक्षिणी इजराइल पर हमला किए जाने के बाद इजराइल ने गाजा पर हमला शुरू किया था. हमास के आतंकवादियों ने हमले में लगभग 1,200 लोगों की हत्या कर दी थी और 250 अन्य को बंधक बना लिया था.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *