गाजा में मेडिकल मदद ले जा रहे काफिले पर इजराइल का मिसाइल अटैक, 4 मरे

इजराइल ने एक मिसाइल हमले में गाजा पट्टी में एक अस्पताल में चिकित्सकीय सामग्री और ईंधन ले जा रहे एक काफिले को निशाना बनाया. इस हमले में 4 फिलिस्तीनियों की मौत हो गई. हालांकि, इजराइल ने सबूत के बिना दावा किया कि बंदूकधारियों द्वारा काफिले पर कब्जा किये जाने के बाद उसने हमला किया था.
फिलिस्तीन क्षेत्र के लिए सहायता समूह एएनईआरए की निदेशक सांद्रा रशीद ने कहा कि इस हमले में कई लोग मारे गए. वाहनों में सहायता समूह राफा में अमीरात रेड क्रिसेंट अस्पताल के लिए सामग्री ले जाई जा रही थी. यह हमला गाजा पट्टी में सलाह अल-दीन रोड पर हुआ और काफिले के पहले वाहन को निशाना बनाया गया.
रशीद ने एक बयान में कहाकि इस बर्बर घटना के बावजूद, काफिले में शेष वाहन आगे बढ़ सके और अस्पताल में सहायता आपूर्ति सफलतापूर्वक पहुंचा पाए. हम इस बारे में और अधिक जानकारी जुटाने करने की कोशिश कर रहे हैं कि वास्तव में क्या हुआ था.
इजराइल सेना ने शुक्रवार को तत्काल कोई जवाब नहीं दिया. हालांकि इजराइली सेना के प्रवक्ता लेफ्टिनेंट कर्नल एविचे आद्रेई ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा कि बंदूकधारियों ने काफिले के आगे वाली एक जीप पर कब्जा कर उसे चलाना शुरू कर दिया. उग्रवादियों के वाहन पर हमला करने की संभावना की पुष्टि के बाद निशाना साधा गया, क्योंकि काफिले के शेष वाहनों को कोई नुकसान नहीं पहुंचा और वे योजना के अनुरूप अपने लक्ष्य तक पहुंच गए.
फिलिस्तीनी क्षेत्र के 2.3 मिलियन लोगों में से 80% से अधिक लोग विस्थापित हो गए हैं, जिनमें से अधिकांश अब अवैध तम्बू शिविरों में रह रहे हैं. अंतर्राष्ट्रीय विशेषज्ञों का कहना है कि लाखों लोग अकाल के कगार पर हैं. फ़िलिस्तीनी क्षेत्रों के लिए अनेरा के निदेशक सैंड्रा रशीद ने कहा, यह हमला तब हुआ जब सहायता समूह रफ़ा शहर में अमीरात रेड क्रिसेंट अस्पताल में आपूर्ति ला रहा था. उन्होंने कहा, सलाह अल-दीन रोड पर इसने काफिले के पहले वाहन को टक्कर मार दी.
रशीद ने एक बयान में कहा कि काफिले, जिसे अनेरा द्वारा कोऑर्डिनेट किया गया था और इजराइली अधिकारियों द्वारा अप्रूव्ड किया गया था, जिसमें अनेरा का एक कर्मचारी भी शामिल था, जो सुरक्षित था. इस विनाशकारी घटना के बावजूद, हमारी समझ यह है कि काफिले में शेष वाहन अस्पताल में सहायता जारी रखने और सफलतापूर्वक पहुंचाने में सक्षम थे. हम तत्काल इस बारे में और जानकारी मांग रहे हैं कि क्या हुआ, अनेरा के बाद के एक बयान में कहा गया कि चार फ़िलिस्तीनी मारे गए.
इजराइली अधिकारियों का आरोप है कि मुख्य कार में कई हथियार थे. वह स्थिति की निगरानी कर रही थी और उसने देखा कि हथियारबंद व्यक्ति अनेरा काफिले की कारों में से एक में शामिल हो गए और काफिले का नेतृत्व करने लगे. इजराइली सेना ने कहा कि हमने सशस्त्र व्यक्तियों को निशाना बनाकर हमला किया था. हालांकि उन्होंने यह नहीं बताया कि उसने हमला करने से पहले अनेरा से संपर्क क्यों नहीं किया.
यूएई, जो 2020 में इज़राइल के साथ एक राजनयिक मान्यता समझौते पर पहुंचा और इज़राइल-हमास युद्ध शुरू होने के बाद से गाजा को सहायता प्रदान कर रहा है, उसने हमले पर कोई टिप्पणी नहीं की.
हमास के 7 अक्टूबर के हमले में इज़राइल में लगभग 1,200 लोग मारे गए और 250 अन्य को बंधक बना लिया गया. तब से गाजा में इजराइल के विनाशकारी हमले में 40,000 से अधिक फिलिस्तीनी मारे गए हैं और क्षेत्रीय युद्ध छिड़ने की आशंका बढ़ गई है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *