गौतम अडानी की IPL में एंट्री, देगें मुकेश अंबानी को टक्कर, खरीद सकते हैं ये टीम

दुनिया की सबसे पॉपुलर और कमाई करने वाली स्पोर्ट्स लीग में से एक ‘इंडियन प्रीमियर लीग’ (IPL) में जल्द ही उद्योगपति गौतम अडानी के अडानी ग्रुप की एंट्री हो सकती है. आईपीएल की एक टीम में उनका ग्रुप हिस्सेदारी खरीदने को लेकर बातचीत कर रहा है. अगर ऐसा होता है, तो एक बार फिर अंबानी-अडानी कारोबार के एक ही मैदान में होंगे.
आईपीएल में बड़े-बड़े बिजनेसमैन और रईस लोग टीम फ्रेंचाइजी के ओनर हैं. इसमें रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी की मुंबई इंडियंस शुरुआत से मैदान में हैं और 2023 में इसने 359 करोड़ रुपए का रिवेन्यू कमाया है. ये आईपीएल की सबसे सफल और सबसे ज्यादा टूर्नामेंट ट्रॉफी जीतने वाली टीम्स में से एक है.
गुजरात टाइटन्स खरीदेंगे अडानी?
उद्योगपति गौतम अडानी आईपीएल टीम गुजरात टाइटन्स में कंट्रोलिंग स्टेक खरीद सकते हैं. प्राइवेट इक्विटी फर्म सीवीसी कैपिटल पार्टनर्स गुजरात टाइटन्स में हिससेदारी बेचने को लेकर अडानी ग्रुप के साथ बातचीत के दौर में है. ईटी की खबर के मुताबिक वेंचर कैपिटलिस्ट कंपनी इसी के साथ टोरेंट ग्रुप के साथ भी चर्चा कर रही है.
ईटी की खबर के मुताबिक सीवीसी कैपिटल आईपीएल की इस टीम में अब माइनॉरिटी स्टेक होल्डर बने रहना चाहती है. इसलिए वह अपने मेजॉरिटी स्टेक को बेच रही है. बीसीसीआई के नियमानुसार कोई भी नई टीम एक निश्चित अवधि तक अपनी हिस्सेदारी किसी दूसरे को नहीं बेच सकती है. ये लॉक-इन पीरियड फरवरी 2025 में खत्म हो रहा है.
इसलिए सीवीसी कैपिटल अब टीम में हिस्सेदारी बेचने को उन्मुख है. हालांकि इस बारे में सीवीसी कैपिटल, अडानी ग्रुप और टोरेंट ग्रुप की ओर से कोई बयान नहीं दिया गया है. वैसे गौतम अडानी और मुकेश अंबानी के कारोबारों के बीच टकराव की ये पहली स्थिति नहीं है. इससे पहले भी दोनों ग्रुप के बीच सोलर, डेटा सेंटर और 5जी स्पेक्ट्रम की खरीदारी को लेकर टकराव देखा गया.
अडानी ले पहले से किया क्रिकेट में निवेश
वैसे ये पहला मौका नहीं होगा, जब अडानी ग्रुप किसी स्पोर्ट फ्रेंचाइजी या क्रिकेट के गेम में निवेश करेगा. इससे पहले वीमेंस प्रीमियर लीग (WPL) और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के इंटरनेशनल लीग टी20 में भी अडानी ग्रुप का निवेश है. WPL में कंपनी ने 1,289 करोड़ रुपए देकर अहमदाबाद की टीम का टाइटल अपने नाम कर लिया था.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *