ग्लोइंग और निखरे चेहरे के लिए लगाते हैं टमाटर, जान लें क्या हो सकते हैं स्किन को नुकसान?

धूल-मिट्टी, प्रदूषण और गर्मी में पसीने के कारण स्किन से जुड़ी कई तरह की परेशानी हो सकती हैं. जिसके लिए लोग महंगे से महंगे स्किन केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं. साथ ही कई तरह के घरेलू नुस्खे अपनाते हैं. जिससे उनकी स्किन ग्लोइंग और हेल्दी बनी रहे. ऐसे में कई लोग दही, बेसन और टमाटर जैसी चीजों का इस्तेमाल करते हैं. टमाटर में लाइकोपीन भरपूर मात्रा में पाई जाती है जो स्किन के लिए एंटी ऑक्सीडेंट की तरह काम करती है. टमाटर का इस्तेमाल स्किन पर करने से रिंकल्स नहीं आते हैं और साथ ही चेहरे का निखार बरकरार बना रहता है. लेकिन कई मामलों में टमाटर का इस्तेमाल स्किन को फायदे की जगह नुकसान पहुंचा सकता है.
अगर आप भी बार-बार चेहरे पर टमाटर का इस्तेमाल कर सकते हैं, तो इससे काफी हद तक आपकी स्किन डैमेज हो सकती है. खासकर जिन लोगों की स्किन डैमेज होती है उन्हें इसका इस्तेमाल भूल कर भी नहीं करना चाहिए.
स्किन में जलन
टमाटर में थोड़ी मात्रा में हिस्टामाइन की मात्रा पाई जाती है, जो सूजन, जलन या फिर एलर्जी होने का कारण बन सकती है. इस तरह की परेशानी सिर्फ उन लोगों को हो सकती है जिन्हें टमाटर से एलर्जी होती है.
रैशेज की समस्या
अगर टमाटर का इस्तेमाल ज्यादा किया जाए तो इससे चेहरे पर रैशेज की समस्या हो सकती है. इसलिए इसे चेहरे पर लगाने से पहले पैच टेस्ट करना चाहिए. जिसमें आप अपने हाथ पर लगाकर देख सकते हैं. लेकिन ध्यान रखें कि चेहरे और हाथ की स्किन में फर्क होता है ऐसे में चेहरे पर टमाटर शुरुआत में थोड़ी मात्रा में लगाएं.
आंख और होंठ में जलन
अगर आप एक दूसरे की देखा देखी में टमाटर अप्लाई करते हैं तो इसे आंखों और लिप्स के आसपास भूलकर भी नहीं लगाना चाहिए. ऐसे में आंख और होंठों के पास जलन और सूजन की समस्या हो सकती है.
पीएच लेवल बिगड़ना
टमाटर सबकी स्किन पर सूट नहीं करता है. ऐसे में अगर आपकी स्किन का पीएच लेवल पहले से सही नहीं है तो ऐसे में आपको टमाटर का बिल्कुल भी इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. इससे आपकी स्किन को नुकसान पहुंच सकता है. साथ ही स्किन ड्राई और जलन भी हो सकती है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *