घरेलू क्रिकेट में सिखाई जाती है बॉल टैम्परिंग… मुल्तान टेस्ट में पाकिस्तानी गेंदबाजों की कुटाई के बीच PCB पर बड़ा आरोप

मुल्तान टेस्ट में 4 दिनों का खेल खत्म हो चुका है. इंग्लैंड के बल्लेबाजों ने 150 ओवर बैटिंग की और इस दौरान उन्होंने पाकिस्तानी गेंदबाजों की जमकर कुटाई की. इंग्लैंड ने पहली पारी में 823 रन बोर्ड पर लगा दिए. नसीम शाह और शाहीन अफरीदी समेत सभी गेंदबाज लाचार नजर आए. उनकी गेंदबाजी में ना ही पेस और ना ही स्विंग देखने को मिली. नसीम शाह नई और पुरानी गेंद से स्विंग कराने के लिए जाने जाते हैं, लेकिन उनसे भी कुछ नहीं हुआ. वहीं दूसरी ओर इंग्लैंड के गेंदबाजों ने दूसरी पारी में पाकिस्तानी बल्लेबाजों को तंग किया और 100 रन के अंदर ही 6 विकेट गिरा दिए. इस बीच पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड पर घरेलू क्रिकेट में बॉल टैम्परिंग सिखाने के संगीन आरोप लग रहे हैं.
पाकिस्तान पर संगीन आरोप
पाकिस्तान के गेंदबाजों को नई और पुरानी गेंदबाज से स्विंग नहीं मिली तो एक पाकिस्तानी पत्रकार ने इसके पीछे एक बड़ा कारण बताया. उन्होंने पीसीबी के घरेलू क्रिकेट के स्ट्रक्चर पर सवाल उठाए और बॉल टैम्परिंग को बढ़ावा देने का आरोप लगाया. उन्होंने सूत्रों के हवाले से दावा किया किया कि नसीम शाह समेत कई गेंदबाजों को घरेलू क्रिकेट से ही गेंद छिलने की आदत होती है, आईसीसी की नियमों के मुताबिक बॉल टैम्परिंग के तहत आता है. वहीं इंटरनेशनल लेवल पर वह ये काम नहीं कर पा रहे हैं, जिसके कारण रिवर्स कराने में दिक्कत आर रही है. उनके मुताबिक इसमें मैच ऑफिशियल्स, कोचिंग स्टाफ और सीनियर खिलाड़ियों की ओर से जान बूझकर इसको बढ़ावा दिया जाता है, जिसे देखकर युवा गेंदबाज बॉल टैम्परिंग सीखते हैं.

6 गेंदबाजों ने जड़ी ‘सेंचुरी’
इंग्लैंड की पहली पारी के दौरान पाकिस्तान की गेंदबाजी बहुत फीकी नजर आई. सभी गेंदबाजों को जमकर मार पड़ी. कप्तान शान मसूद ने 7 गेंदबाजों का इस्तेमाल किया, जिसमें 6 ने 100 से ज्यादा रन लुटाए. वहीं 7 गेंदबाज ने सिर्फ 2 ओवर फेंके थे. नसीम शाह ने 31 ओवर में 5 से ज्यादा की इकॉनमी के साथ 157 रन दिए और 2 विकेट हासिल किए. वहीं पाकिस्तानी पेस अटैक के लीडर माने जाने वाले शाहीन अफरीदी ने 26 ओवर गेंदबाजी की जिसमें 4.6 की इकॉनमी से 120 रन लुटा दिए. उन्हें सिर्फ एक विकेट नसीब हुआ. टीम के तीसरे पेसर आमिर जमाल की भी हालत बुरी रही. उन्होंने 24 ओवर में 5.20 की इकॉनमी से 126 रन देकर 1 विकेट लिया.
147 में पहली बार होगी ऐसी हार
पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड पर हार से बचने के लिए मुल्तान में सपाट पिच बनाने का भी आरोप लगा रहा है. हालांकि, बोर्ड का फैसला अब टीम पर भारी पड़ता हुआ नजर आ रहा है. पाकिस्तान क्रिकेट टीम 147 सालों की सबसे अनोखी हार की ओर है. दरअसल, कप्तान शान मसूद ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का जमकर लुत्फ उठाया. पाकिस्तानी कप्तान समेत 3 बल्लेबाजों ने शतक जमाए और पहली पारी में कुल 556 रन बनाए.
इसके जवाब में जो रूट के 262 रन और हैरी ब्रूक के 317 रन की पारी की बदौलत इंग्लैंड की टीम ने 823 रन ठोक दिए. उसने 267 रन की बढ़त ले ली. इससे पाकिस्तान दबाव में आ गया और 152 रन पर 6 विकेट गंवा दिए और अब हार ही ओर है. अगर पाकिस्तान की टीम यह मैच हार जाती है तो पहली बार ऐसा होगा जब कोई टीम पहली बारी में 550 से ज्यादा रन टेस्ट मैच हार गई हो.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *