चमकदार और लंबे नाखून चाहिए तो फॉलो करें ये सिंपल टिप्स

लड़कियों को ज्यादातर लंबे नाखून काफी पसंद होते हैं और इस वजह से वह अपने नेल्स की खासतौर पर केयर करती हैं. हालांकि कई बार नाखून टूटने लगते हैं और चमक भी खो जाती है. कुछ लड़कियों को शिकायत होती है कि उनकी नेल्स की ग्रोथ अच्छी नहीं है. ऐसे में कुछ सिंपल टिप्स को फॉलो कर सकती हैं. जिसकी मदद से नाखूनों को चमकदार और मजबूत बनाए रखा जा सकता है.
नेल्स टूट जाते हैं या फिर बड़े नहीं होते हैं. नेल्स में बाकी लड़कियों की तरह चमक नहीं रहती है. अगर आप भी इन सारी दिक्कतों की वजह से परेशान हैं तो कुछ टिप्स की मदद से लंबे और चमकदार नाखून पा सकती हैं. तो चलिए जान लेते हैं.
इन तेल से करें नाखूनों की मालिश
आपके नेल्स अगर कमजोर हैं या फिर ग्रोथ अच्छी नहीं है तो ऑलिव ऑयल या फिर बादाम के तेल से रोजाना कुछ देर नाखूनों की मसाज करें. इन दोनों तेलों में विटामिन ई होता है जो नाखूनों को मजबूत बनाने में मदद करता है. इसके साथ ही इससे आपके नाखून चमकदार भी बनेंगे.
क्यूटिकल्स की ड्राईनेस को न करें अनदेखा
अगर आपकी क्यूटिकल्स (नाखूनों के किनारे की स्किन) पर ड्राईनेस रहती हैं तो त्वचा भी निकलने लगती है जिसकी वजह से काफी दर्द भी होता है. ड्राई क्यूटिकल्स की वजह से आपके हाथ और नाखून भी देखने में अच्छे नहीं लगते हैं, इसलिए क्यूटिकल्स को मॉइश्चराइज करते रहना चाहिए.
विनेगर से नाखून बनेंगे चमकदार
अगर आपके नाखूनों की चमक खो गई है और देखने में काफी भद्दे लगते हैं तो इस प्रॉब्लम से छुटकारा पाने के लिए सफेद सिरका में अपने नेल्स को कुछ देर डुबोकर रखें और फिर साफ कर लें. इस रेमेडी को आप सप्ताह में तीन से चार बार दोहरा सकती हैं.
खानपान का ध्यान रखना है सबसे जरूरी
मजबूत और चमकदार नाखून न सिर्फ आपके हाथों की खूबसूरती को बढ़ाने का काम करते हैं, बल्कि ये आपकी सेहत के बारे में भी बताते हैं. कमजोर नाखून होने के पीछे की वजह पोषक तत्वों की कमी भी हो सकती है, इसलिए डाइट में न्यूट्रिशन रिच फूड्स को शामिल करना चाहिए. हेल्दी नेल्स के लिए जरूरी है कि आप भरपूर मात्रा में पानी पीते रहें.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *