चलते-चलते अचानक थम गई बाइक, फिर पूरा दम लगाने पर भी न हिले तो समझे ये है गड़बड़

कई बार बाइक में छोटी-मोटी परेशानी होती है तो बाइक स्टार्ट नहीं होती है. आप इस बाइक को धक्का लगाकर मैकेनिक के पास ले जाते हैं और ठीक करा कर फिर उसे यूज करने लगते हैं, लेकिन बाइक में एक ऐसी भी परेशानी भी होती है जिसमें बाइक अचानक से चलते-चलते रुक जाती है और फिर से आप चाहे जितनी भी लाख कोशिश कर ले बाइक अपनी जगह से हिलती तक नहीं है. इस परेशानी को कहते हैं बाइक का इंजन सीज होना.
बाइक का इंजन आमतौर पर ऐसे ही सीज नहीं होता है. बाइक का इंजन सीज होने की कई प्रमुख वजह हो सकती है लेकिन इसमें सबसे बड़ी मुख्य वजह होती है समय पर बाइक की सर्विस ना करना. अगर आप समय पर बाइक की सर्विस नहीं करते हैं तो आपकी बाइक का इंजन भी सीज हो सकता है. फिर से ठीक करने में आपको हजार रुपए खर्च करने पड़ सकते हैं.
क्या होता है बाइक का इंजन सीज होना?
बाइक का इंजन जब सीज हो जाता है तो बाइक के सभी पार्ट्स जाम हो जाती है. इस स्थिति बाइक जहां की तहां खड़ी हो जाती है. ऐसी स्थिति में आपको मैकेनिक के पास भी बाइक को टो करके ले जाना पड़ता है. अगर आपकी बाइक का इंजन सीज हो जाए तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है. बाइक को मैकेनिक के पास ले जाने के लिए इसे टो करने के लिए किसी बड़ी गाड़ी को बुलाए जिसमें कुछ लोगों की मदद से बाइक को रखें और मैकेनिक के पास लेकर जाएं.
क्यों होता है बाइक का इंजन सीज?
बाइक का इंजन सीज होने की सबसे बड़ी वजह बाइक की सर्विस ना होना होता है. इस स्थिति में बाइक में इंजन ऑयल की कमी हो जाती है और बाइक की पार्ट्स लूब्रीकेट की कमी की वजह से जाम हो जाते हैं. इसलिए अगर आप अपनी बाइक सीज होने से बचना चाहते हैं. तो समय-समय पर इसकी सर्विस करते रहे और एक ब्रांडेड कंपनी का ही इंजन ऑयल हमेशा यूज करें.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *