चांदी ने 16 घंटे में बनाया नया रिकॉर्ड, मई में करा दी 15,642 रुपए की कमाई

देश में चांदी की चमक में लगातार इजाफा देखने को मिल रहा है. मंगलवार शाम को चांदी के दाम पहली बार 76 हजार रुपए के पार पहुंचे थे. उसके करीब 16 घंटे के बाद चांदी ने एक और नया रिकॉर्ड कायम कर दिया. आंकड़ों के अनुसार चांदी ने निवेशकों को मई के महीने में एक किलो चांदी पर 15,642 रुपए का फायदा करा दिया है. जानकारों की मानें तो चीन और भारत की ओर इंडस्ट्रीयल डिमांड की वजह से चांदी के दाम में इजाफा देखने को मिल रहा है.
ऐसे में आने वाले दिनों में चांदी की कीमत में और इजाफा देखने को मिल सकता है. खास बात तो ये है कि अगले कुछ हफ्तों में चांदी के दाम 1 लाख रुपए प्रति किलोग्राम के लेवल को टच कर सकते हैं. आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर भारत के बाजार में चांदी के दाम के किस तरह के आंकड़ें देखने को मिल रहे हैं.
16 घंटे में बनाया नया रिकॉर्ड
मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर चांदी ने करीब 16 घंटे के बाद नया रिकॉर्ड कायम कर लिया है. आंकड़ों के अनुसार एमसीएक्स पर चांदी के दाम सुबह 11 बजे के बाद 96,493 रुपए प्रति किलोग्राम के साथ लाइफ टाइम हाई पर पहुंच गए. वैसे आज चांदी सुबह एमसीएक्स 95,502 रुपए प्रति किलोग्राम पर ओपन हुई थी. मौजूदा समय 12 बजकर 50 मिनट पर चांदी की कीमत 722 रुपए की तेजी देखने को मिल रही है और दाम 96,170 रुपए प्रति किलोग्राम को पार कर गई है. मंगलवार को चांदी 95,448 रुपए प्रति किलोग्राम पर बंद हुई थी.
मई में कितना हुआ इजाफा
मई के महीने में चांदी के दाम में जबरदस्त इजाफा देखने को मिल चुका है. आंकड़ों के अनुसार मई के महीने ही में चांदी ने निवेशकों को 19.34 फीसदी का रिटर्न दे चुकी है. एमसीएक्स के अनुसार अप्रैल के आखिरी कारोबारी दिन चांदी के दाम 80,851 रुपए प्रति किलोग्राम थे. जो बुधवार को बढ़कर 96,493 रुपए प्रति किनोग्राम पर आ गए हैं. इसका मतलब है कि मई के महीने में चांदी की कीमत में 15,642 रुपए प्रति किलोग्राम का इजाफा देखने को मिल चुका है. जानकारों की मानें तो चांदी की कीमत में एक महीने में इतनी बड़ी तेजी कभी नहीं देखने को मिली होगी.
क्या एक लाख पा जाएगा सोना?
केडिया एडवाइजरी के अनुसार कुछ ही हफ्तों चांदी के दाम एक लाख रुपए को पार कर सकते हैं. केडिया ने इसके कारण बताते हुए कहा कि चांदी की इंडस्ट्रीयल डिमांड में इजाफा देखने को मिल रहा है. चीन की इकोनॉमी में जिस तरह से सुधार देखने को मिल रहा है. उसका असर चांदी की बढ़ती मांग के रूप में देखा जा रहा है. वहीं दूसरी ओर भारत भी सोलर पैनल और ईवी मैन्युफैक्चर कर रहा है. जिसकी वजह से फिजिकल डिमांड में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है. ऐसे में चांदी के दाम में तेजी देखने को मिल रही है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *