चुनाव के बाद TV देखना होगा महंगा, सब्सक्रिप्शन रेट में 8 फीसदी तक का हो सकता है इजाफा

टीवी देखने वालों के लिए बुरी खबर है, जल्द ही आपका TV देखना महंगा हो सकता है. दरअसल, कई दिग्गज OTT प्लेटफॉर्म अपनी फीस में इजाफा करने वाले हैं, जिसका सीधा असर आम आदमी की जेब पर पड़ेगा. जानकारी के मुताबिक, डिज्नी स्टार, Viacom18, जी एंटरटेनमेंट और सोनी पिक्चर नेटवर्क इंडिया ब्रॉडकास्टर की ओर से अपने चैनल लिस्ट में इजाफा किया जा सकता है. महंगाई का ये झटका आम आदमी को चुनावों नतीजों के बाद मिल सकता है.
इतना महंगा होगा TV देखना
रिपोर्ट की मानें, तो टीवी सब्सक्रिप्शन रेट में 5 से 8 फीसद का इजाफा हो सकता है. यानी अभी अगर आप TV देखने के लिए मंथली टीवी सब्सक्रिप्शन पर 500 रुपये खर्च करते है, तो आपके टीवी सब्सक्रिप्शन रेट में करीब 40 रुपये का इजाफा हो सकता है. वहीं, अगर हर महीने टीवी सब्सक्रिप्शन पर आप 1000 रुपये खर्च करते है, तो इसमें करीब 80 रुपये की बढ़ोतरी हो सकती है.
ET की रिपोर्ट की मानें तो टेलीकॉम रेगुलेटर TRAI ने ब्रॉडकास्टर से कहा था कि वे आम चुनाव खत्म होने तक नए टैरिफ के अनुसार समझौते पर हस्ताक्षर नहीं करने वाले डिस्ट्रीब्यूटर प्लेटफॉर्म ऑपरेटर (डीपीओ) के सिग्नल बंद न करें.
इसमें होगा 10 फीसद का इजाफा
जनवरी में लीडिंग ब्रॉडकॉस्टर ने अपने बेस बुके दरों में करीब 10 फीसदी का इजाफा किया था. रिपोर्ट के हवाले से दावा किया जा रहा है कि Viacom18 में सबसे ज्यादा करीब 25 फीसदी का इजाफा होगा. मतलब करीब 500 रुपये मंथली सब्सक्रिप्शन में करीब 125 रुपये का इजाफा होगा.
कब बढ़ेंगी कीमतें
रिपोर्ट की मानें, तो क्रिकेट और एंटरटेनमेंट चैनल की मार्केट हिस्सेदारी में करीब 25 फीसदी की है. वहीं, सब्सक्रिप्शन रेट में बढ़ोतरी की नई कीमत फरवरी में लागू होनी थी. लेकिन चुनावों के कारण उनपर होल्ड था. ऐसे में उम्मीद है कि जून में नई सरकार बनने के बाद ब्रॉडकास्टर्स डीपीओ पर दरें बढ़ाने के लिए दबाव डाल सकती हैं. एयरटेल डिजिटल टीवी और उसके जैसे कुछ डीपीओ ने पहले ही कीमतों में मामूली इजाफा कर दिया है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *