चुनाव से पहले झारखंड में किसानों को तोहफा, धान की खरीद पर मिलेगा बोनस

झारखंड सरकार ने राज्य के किसानों को बड़ी सौगात दी है. अब वित्त वर्ष 2024-25 के दौरान केंद्र सरकार राज्य में धान की जो खरीद करेगी, राज्य सरकार उस पर 100 रुपए प्रति क्विंटल का बोनस अलग से देगी. इसका सीधा मतलब ये हुआ कि राज्य के धान किसानों को उनकी फसल के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर 100 रुपए अतिरिक्त का रेट मिलेगा.
झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की अध्यक्षता में हाल में राज्य मंत्रिमंडल की एक बैठक हुई, जिसमें राज्य के किसानों को धान पर 100 रुपए प्रति क्विंटल का बोनस देने का फैसला किया गया. सरकार की ओर से बोनस का ऐलान ऐसे समय किया है, जब कुछ ही समय में राज्य में विधानसभा चुनाव होना लगभग तय है.
राज्य सरकार करेगी 60 करोड़ खर्च
धान किसानों को बोनस देने के लिए राज्य सरकार के खजाने से 60 करोड़ रुपए का व्यय होगा. मंत्रिमंडल की बैठक में इस राशि को मंजूर भी कर लिया गया है. कैबिनेट सचिव वंदना दादेल का कहना है कि मंत्रिमंडल ने केंद्र के एमएसपी के अलावा धान पर 100 रुपए प्रति क्विंटल के बोनस के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. इस संबंध में 60 करोड़ रुपये मंजूर किए गए हैं. सरकार के इस फैसले का फायदा राज्य के करोड़ों किसानों को होगा.
धान का न्यूनतम समर्थन मूल्य
कैबिनेट सचिव वंदना दादेल का कहना है कि इस साल राज्य सरकार ने भी भी किसानों से धान खरीदने का फैसला किया है. राज्य सरकार इस सत्र में 6 लाख टन धान की खरीद करेगी. वहीं केंद्र सरकार ने वित्त वर्ष 2024-25 में धान की सामान्य किस्म के लिए 2,300 रुपए प्रति क्विंटल और ग्रेड-ए किस्म के लिए 2,320 रुपए का एमएसपी तय किया है.
राज्य मंत्रिमंडल की बैठक के दौरान कुल 36 प्रस्तावों को मंजूरी दी गई. इसमें राज्य भर में 29,604 ‘जल सहिया’ (जमीनी स्तर पर पेयजल सेवा प्रदान करने में लगे) को 12,000 रुपए मूल्य के स्मार्टफोन देने का फैसला भी शामिल है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *