चेन्नई दक्षिण लोकसभा सीट से जीतने वाली थमिझाची थंगापांडियन कौन हैं? जानिए अपने सांसद को

इस बार चेन्नई दक्षिण सीट पर मुख्य मुकाबला डीएमके के थमिझाची थंगापांडियन और भारतीय जनता पार्टी की उम्मीदवार डॉ. तमिलसाई सुंदरराजन के बीच था. डीएमके उम्मीदवार तमिलाची थंगापांडियन ने 5,16,628 वोट हासिल करके बीजेपी के तमिलिसाई सुंदरराजन को 2 लाख 25 हजार 945 वोट से पराजित कर दिया. इस चुनाव में तमिलिसाई सुंदरराजन को 2,90,683 वोट और तमिलाची थंगापांडियन को 516628 वोट मिले. पिछली बार भी इन्होंने इसी लोकसभा सीट बड़ी जीत दर्ज की थी. आइए जानते हैं कौन हैं कौन हैं तमिलाची थंगापांडियन जो अब संसद में अपनी बात रखेंगी.
थमिझाची थंगापांडियन तमिलनाडु के विरुधुनगर जिले से हैं. चेन्नई दक्षिण लोकसभा क्षेत्र में डीएमके पार्टी से ये दूसरी बार लोकसभा चुनाव लड़ रही हैं. 62 साल की थमिझाची सिर्फ नेता नहीं बल्कि कवि और लेखक भी हैं. इनकी शादी सी. चंद्रशेखर से हुई. ये रिटायर्ड डीजीपी हैं. राजनीतिक सफर की शुरुआत से पहले थमिझाची एक कॉलेज में लेक्चरार रही हैं. इन्होंने फिल्म जगत में भी काम किया है. कई फिल्मों के लिए मशहूर डायलाग भी लिख चुकी हैं. राजनीति इनको विरासत में मिली.
9 करोड़ से अधिक संपत्ति
थमिझाची ने अपने पिता स्वर्गीय वी थंगापांडियन के नक्शेकदम पर चलते हुए राजनीति में प्रवेश किया. इनके पिता एम करुणानिधि के नेतृत्व वाली डीएमके सरकार में मंत्री भी रह चुके हैं. इनके भाई थंगम थेन्नारसु तमिलनाडु के वित्त मंत्री भी हैं. शिक्षा क्षेत्र की बात करें तो साल 2010 में इन्होंने मद्रास कालेज से पीएचडी की है. चुनाव आयोग में दाखिल हलफनामा के मुताबिक इनके पास 9 करोड़ से अधिक संपत्ति है. और 5 लाख की देनदारियां हैं. इनपर पर किसी भी तरह का कोई आपराधिक मुकदमा नहीं है.
लोकसभा का चुनावी इतिहास
अपने जमाने की मशहूर फिल्म अभिनेत्री वैजयंती माला भी यहां से दो बार कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ चुकी हैं. पहली बार साल 1984 में और दूसरी बार 1989 में. दोनों ही बार उन्होंने चुनाव में जीत हासिल की. पहले यहां कांग्रेस का गढ था. सन् 1991 के बाद डीएमके और एआईएडीएमके ने यहां से कांग्रेस को बाहर का रास्ता दिखा दिया. आठ बार डीएमके जबकि 3 बार एआईएडीएमके ने यहां से जीत हासिल की थी. चेन्नई साउथ संसदीय क्षेत्र में छह विधानसभा सीटें हैं जो कि निम्न प्रकार हैं- विरुगमबक्कम, सैदापेट, थियागरायनगर, मायलापुर. वेलाचेर और शोजिंगनालुर हैं.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *