चेन्नई नॉर्थ लोकसभा सीट से जीतने वाले कलानिधि वीरास्वामी कौन हैं? जानिए अपने सांसद को

तमिलनाडु की चेन्नई नॉर्थ लोकसभा सीट पर डीएमके ने अपना वर्चस्व कायम रखा. ये एक बार फिर चेन्नई नॉर्थ से आम चुनाव जीत गए हैं. DMK के कलानिधि वीरास्वामी ने 3 लाख से ज्यादा मतों के बड़े अंतर के साथ जीत हासिल की है. उनके करीबी प्रतिद्वंदी एआईएडीएमके के आर मनोहर को 1,58,111 वोट हासिल हुए. कलानिधि को 4,97,333 वोट मिले. पिछले चुनाव में भी इन्होंने शानदार प्रदर्शन करते हुए विजय हासिल की थी. आइए जानते हैं कि कौन हैं कलानिधि वीरास्वामी जिनको यहां की जनता ने सांसद बनाया है.
कलानिधि वीरास्वामी द्रविड़ मुनेत्र कड़गम पार्टी की सदस्य हैं. ये पहली बार साल 2019 के लोकसभा चुनावों में सांसद बने थें. ये स्वास्थ्य एंव परिवार कल्याण मंत्रालय की सलाहकार समिति और पेट्रोलियम एंव प्राकृतिक गैस के संसदीय समिति के सदस्य भी हैं. इनकी पत्नी का नाम जयंती कलानिधि है, जो कि पेशे से डॉक्टर हैं. इनके एक बेटा और एक बेटी है. कलानिधि वीरस्वामी भी पेशे से डॉक्टर हैं. इन्होंने प्लास्टिक सर्जन के तौर पर क्षेत्र में अपनी पहचान बनाई है. मद्रास मेडिकल कॉलेज से इन्होंने शिक्षा प्राप्त की है.
कोई भी आपराधिक मुकदमा नहीं
चुनाव आयोग द्वारा जमा किए गए हलफनामे के मुताबिक इनके पास 45 करोड़ से भी ज्यादा की संपत्ति है. हालांकि 25 करोड़ की देनदारी भी है. इनपर किसी भी तरह का आपराधिक मुकदमा नहीं दर्ज है. इस लोकसभा सीट को पहले मद्रास नॉर्थ कहा जाता था. लेकिन साल 2009 में जब परिसीमन हुआ तो उसके बाद चेन्नई नॉर्थ अस्तित्व में आया है. हां कभी डीएमके का पलड़ा भारी हो जाता है तो कभी एआईएडीएमके का. हालांकि शुरुआती दौर में इस सीट को डीएमके के गढ़ के तौर पर जाना गया.
2019 में हुई डीएमके की वापसी
पिछले दो लोकसभा चुनाव की बात करें तो साल 2014 के चुनाव में एआईएडीएमके के टीजी वेंकटेश बाबू ने डीएमके के आर. गिरिराजन को हराया था जबकि साल 2019 में डीएमके के कलानिधि वीरास्वामी ने एआईएडीएमके के अलगापुरम आर.मोहनराज को शिकस्त दी थी. साल 2019 के लोकसभा चुनाव की बात करें यहां 64.01 फीसदी मतदान हुए थे. 2019 में हुए मतदान के मुताबिक यहां पुरुष मतदाताओं की संख्या 49.75 फीसदी और महिला मतदाताओं की संख्या 50.23 फीसदी थी.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *