चेहरे पर निखार और ग्लो लाएंगे चिया सीड्स, बस ऐसे करें इस्तेमाल

चिया सीड्स का सेवन गर्मियों में काफी फायदेमंद माना जाता है, क्योंकि ये न्यूट्रिशन से भरपूर होने के साथ ही ठंडी तासीर के भी होते हैं और शरीर को ठंडा रखने में मदद करते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि चिया सीड्स आपकी स्किन को भी चमका सकते हैं. एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों और कैल्शियम, ओमेगा, फाइबर, प्रोटीन, जैसे न्यूट्रिएंट्स से भरपूर चिया सीड्स को आप आसानी से स्किन केयर में शामिल कर सकते हैं.
चिया सीड्स आपकी स्किन के ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करने के साथ ही रंगत निखारने, ग्लो लाने और कई स्किन प्रॉब्लम जैसे पिंपल्स, दाग-धब्बों, प्रीमेच्योर एजिंग साइन आदि को कम करने में भी हेल्पफुल रहते हैं. तो चलिए जान लेते हैं कि चिया सीड्स को स्किन केयर में कैसे शामिल किया जा सकता है.
चिया सीड्स और शहद का फेस पैक बनाएं
डार्क स्पॉट, पिंपल्स जैसी समस्याओं को कम करने के लिए शहद और चिया सीड्स का पैक बनाकर लगाया जा सकता है. इसके लिए दो चम्मच चिया सीड्स को कम से कम 20 मिनट के लिए पानी में भिगोकर रख दें. अब पानी से अलग करने के बाद इसमें शहद और थोड़ा सा ऑलिव ऑयल मिलाकर पेस्ट जैसा तैयार कर लें. इस पेस्ट को कम से कम 20 मिनट तक लगाकर रखने के बाद पानी से चेहरे को साफ कर लें.
स्किन को मिलेगा सूदिंग इफेक्ट
गर्मी में चिया सीड्स को स्किन केयर में शामिल करना एक अच्छा ऑप्शन है. इसके लिए पानी में भीगे हुए चिया सीड्स को अलग निकाल लें और फिर उसमें एलोवेरे जेल को बरापर मात्रा में मिलाएं. इस फेस पैक को करीब 20 मिनट तक लगाकर रखना है और हफ्ते में इसे एक बार इस्तेमाल कर सकते हैं. इस फेस पैक से आपकी स्किन को काफी रिलैक्स मिलेगा और सूदिंग इफेक्ट महसूस होगा. इस पैक से सन डैमेज स्किन को रिपेयर करने में मदद मिलती है.
चिया सीड्स और दूध
दो चम्मच चिया सीड्स को इतने दूध में मिलाएं कि ये फूलने के बाद एक अच्छा पेस्ट तैयार हो जाए. एक घंटे के बाद इन दोनों चीजों को अच्छी तरह से मिलाकर फेस पैक तैयार कर लें. अब अपने चेहरे को पहले क्लींजिंग मिल्क या फिर फेस वॉश से साफ कर लें, इसके बाद चिया सीड्स का पैक लगाएं. इस पैक को करीब 25 मिनट लगाने के बाद साफ कर लें. हफ्ते में एक से दो बार ये पैक इस्तेमाल किया जा सकता है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *