चेहरे पर लगाने से खाने तक, एवोकाडो का फल के हैं ये 5 जबरदस्त फायदे

भारत में भले ही अन्य फलों के मुकाबले में एवोकाडो का फल कम खाया जाता हो, लेकिन ये सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है. एवोकाडो को न सिर्फ एक फल की तरह, बल्कि ब्रेकफास्ट में इसकी कई टेस्टी डिश भी बनाई जा सकती हैं. एवोकाडो स्किन से लेकर बालों के लिए भी फायदेमंद रहता है. इसलिए इसका इस्तेमाल खाने से लेकर त्वचा और बालों में लगाने तक में किया जा सकता है. एवोकाडो स्वाद के साथ ही पोषक तत्वों का भी खजाना है.
एवोकाडो में कैल्शियम, विटामिन सी, आयरन, विटामिन बी6, मैग्नीशियम, पोटेशियम (अच्छी मात्रा में होता है), जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो आपकी सेहत के लिए कई तरह से फायदा पहुंचाते हैं. लगभग 100 ग्राम एवोकाडो में 160 कैलोरी होती है, इसलिए इसका सेवन एनर्जी भी बढ़ाता है. तो चलिए जान लेते हैं इसके फायदे.
त्वचा के लिए फायदेमंद है एवोकाडो
एवोकाडो खाने से आपकी स्किन अंदर से हेल्दी बनती है तो वहीं इसे चेहरे पर अप्लाई करने से पिंपल्स, डल स्किन, दाग-धब्बों आदि से भी छुटकारा मिलता है. इसके लिए एवोकाडो को छीलकर मैश कर लें और इसके बाद इसमें ग्रीक योगर्ट, चुटकी भर हल्दी और शहद मिलाकर चेहरे पर लगाएं और कम से कम 10 मिनट के बाद चेहरे पर हल्के हाथों से मसाज देते हुए इसे साफ कर लें. इसके अलावा कोकोनट ऑयल, विटामिन ई कैप्सूल, शहद और एवोकाडो का फेस पैक भी बनाया जा सकता है.
lacaosa/Moment/Getty Images
दिल के लिए है फायदेमंद
एवोकाडो में मोनोअनसेचुरेटेड फैट होता है जो बैड कोलेस्ट्रॉल से लड़ने में हेल्प करता है, इससे दिल संबंधित समस्याओं से बचाव होता है. इसके अलावा एवोकाडो में पोटेशियम काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है, इसलिए ये ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में भी हेल्प फुल है.
वेट लॉस वाले डाइट में करें शामिल
वजन कम करना है तो एवोकाडो को डाइट में शामिल कर सकते हैं. इसे ब्रेकफास्ट में या फिर मिड स्नैक्स में खाना चाहिए. इसके सेवन से मेटाबॉलिज्म तो मजबूत होता ही है, आपका पेट भी भरा हुआ महसूस होता है. इसमें मौजूद फाइबर पाचन को भी हेल्दी रखने में हेल्प करता है.
बार-बार नहीं होंगे बीमार
एवोकाडो में मौजूद विटामिन सी आपकी इम्यूनिटी बूस्ट करने में हेल्प करता है, इसलिए इसका सेवन करने से बार-बार बीमार होने से बचे रहेंगे. खासतौर पर बदलते मौसम में एवोकाडो का सेवन करना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है.
हड्डियां बनती हैं मजबूत
एवोकाडो में कैल्शियम के अलावा मैग्नीशियम भी पाया जाता है, इसलिए इसका सेवन हड्डियों के साथ ही मांसपेशियों को मजबूत बनाने में भी सहायक है. इसके सेवन से बढ़ती उम्र में ऑस्टियोपोरोसिस (हड्डियों का कमजोर होना) से भी बचाव होता है. मैग्नीशियम खाने को ऊर्जा में बदलने, प्रोटीन का निर्माण करने, तनाव से लड़ने में भी सहायक होता है, इसलिए एवोकाडो का सेवन काफी फायदेमंद रहता है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *