चैंपियंस ट्रॉफी के लिए PCB ने खोली तिजोरी, इस काम पर लगभग 13 अरब खर्च कर रहा पाकिस्तानी बोर्ड

अगले साल होने वाली चैंपियंस ट्रॉफी के लिए पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड तैयारियों में जुटा है. टीम इंडिया के हिस्सा लेने को लेकर अभी भी स्थिति साफ नहीं है और यही माना जा रहा है कि टूर्नामेंट का आयोजन हाइब्रिड मॉडल के आधार पर होगा, जिसमें भारत के मैच पाकिस्तान के बजाए किसी और देश में होंगे. इसके बावजूद पाकिस्तानी बोर्ड तैयारियों के लिए कोई कसर नहीं छोड़ रहा है और जमकर खर्च कर रहा है. एक रिपोर्ट के मुताबिक, पीसीबी टूर्नामेंट के लिए स्टेडियम को फिर से तैयार करने के लिए ही करीब 13 अरब रुपये खर्च कर रही है.
करीब 8 साल के इंतजार के बाद चैंपियंस ट्रॉफी की फिर से वापसी हो रही है और पहली बार पाकिस्तान इसकी मेजबानी कर रहा है. फरवरी-मार्च 2025 में होने वाला ये टूर्नामेंट पिछले 29 साल में पाकिस्तानी जमीन पर आईसीसी का पहला ही इवेंट है. ऐसे में पाकिस्तानी बोर्ड इसको लेकर खुद को हर तरह से तैयार रखना चाहता है और इसमें सबसे ज्यादा जरूरी स्टेडियम्स का रखरखाव और रेनोवेशन था और इसके लिए ही पीसीबी ने सबसे ज्यादा बजट तय किया था. कुछ वक्त पहले ही पीसीबी के चेयरमैन मोहसिन नकवी ने देश के स्टेडियम्स को बेहद खराब बताया था.
लाहौर स्टेडियम पर सबसे ज्यादा खर्चा
19 फरवरी से शुरू हो रहे इस टूर्नामेंट के लिए पाकिस्तान ने लाहौर, रावलपिंडी और कराची को वेन्यू बनाया है. पाकिस्तानी बोर्ड के चेयरमैन मोहसिन नकवी ने फैसलाबाद में बोर्ड की मीटिंग में अधिकारियों को बताया कि इन तीनों स्टेडियम के रेनोवेशन पर 12.8 अरब पाकिस्तानी रुपये यानी करीब 388 करोड़ भारतीय रुपये खर्च हो रहे हैं. इसमें से सबसे ज्यादा 7.7 अरब पाकिस्तानी रुपये लाहौर के गद्दाफी स्टेडियम पर खर्च हो रहा है, जिसमें ऑफिस बिल्डिंग, पवेलियन, फ्लड लाइट्स समेत कई बड़े बदलाव हो रहे हैं.
वहीं कराची के नेशनल स्टेडियम में 3.5 अरब पाकिस्तानी रुपये खर्च किए जाएंगे और उसमें भी फ्लड लाइट्स और बिल्डिंग जैस अहम मसले शामिल हैं. बचे हुए 1.5 अरब रुपये रावलपिंडी के पिंडी स्टेडियम पर खर्च होंगे. इसमें से फिलहाल कराची और लाहौर के स्टेडियम में काम जारी है, जबकि पिंडी स्टेडियम में ये काम बाद में होगा क्योंकि फिलहाल ये पाकिस्तानी टीम के लिए टेस्ट मैचों का सबसे अहम वेन्यू है. यहां पाकिस्तान ने हाल ही में बांग्लादेश के खिलाफ 2 टेस्ट खेले थे, जबकि इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के मुकाबले भी खेले जाने हैं.
ICC की टीम करेगी पाकिस्तान दौरा
कुछ ही दिनों में आईसीसी का एक दल तैयारियों का जायजा लेने के लिए पाकिस्तान दौरे पर रहेगा. इस दौरान स्टेडियम के रेनोवेशन की प्रोग्रेस जानने के साथ ही सुरक्षा व्यवस्था को लेकर भी तैयारियों की स्थिति जांची जाएगी. इसके अलावा टूर्नामेंट के शेड्यूल पर भी चर्चा होगी, जिसे पाकिस्तान ने कुछ हफ्तों पहले जारी किया था लेकिन अभी तक उस पर अंतिम मुहर नहीं लगी है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *