चैंपियंस ट्रॉफी के शेड्यूल पर अभी तक नहीं लगी ICC की मुहर, क्या जय शाह लेंगे आखिरी फैसला?

अगले साल फरवरी और मार्च में पाकिस्तान में चैंपियंस ट्रॉफी का आयोजन होना है. पाकिस्तान में 1996 के वर्ल्ड कप के बाद पहली बार कोई आईसीसी टूर्नामेंट होने जा रहा है, जिसे लेकर पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड तैयारियों में जुटा है. इन्हीं तैयारियों का जायजा लेने के लिए आईसीसी की एक टीम पाकिस्तान जाएगी, जो पीसीबी से हालात की जानकारी लेगी. इस टीम का एजेंडा अभी तक पूरी तरह साफ नहीं है लेकिन इसमें टूर्नामेंट का शेड्यूल भी शामिल होने की उम्मीद है, जिसे लेकर वो पाकिस्तानी बोर्ड से चर्चा करेगी. पीसीबी ने ड्राफ्ट शेड्यूल जारी किया था लेकिन अभी तक इसे आईसीसी की मंजूरी नहीं मिल पाई है. ऐसे में सुगबुगाहट होने लगी है कि कहीं जय शाह के आईसीसी अध्यक्ष बनने के बाद तो टूर्नामेंट पर मुहर नहीं लगेगी.
PCB ने पेश किया संभावित कार्यक्रम
पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक आईसीसी की टीम अपने इस दौरे में पीसीबी के साथ शेड्यूल को लेकर चर्चा कर सकती है. पाकिस्तानी बोर्ड ने कई हफ्तों पहले ही एक संभावित कार्यक्रम आईसीसी समेत टूर्नामेंट में हिस्सा लेने वाले सभी क्रिकेट बोर्ड को भेजा था. इस शेड्यूल के मुताबिक, टूर्नामेंट की शुरुआत 19 फरवरी से होगी और 9 मार्च को फाइनल खेला जाएगा. टूर्नामेंट के लिए लाहौर, कराची और रावलपिंडी को वेन्यू के तौर पर चुना गया है. हालांकि इस शेड्यूल पर अभी तक अंतिम फैसला नहीं हुआ है और इसकी एक बड़ी वजह है भारत.
भारतीय टीम के कारण नहीं हुआ फाइनल फैसला
रिपोर्ट में आईसीसी के सूत्रों के हवाले से बताया गया है कि शेड्यूल सभी मेंबर क्रिकेट बोर्ड ने देख लिया है लेकिन अभी भी इस पर कुछ काम करने की जरूरत है, जिसके चलते अंतिम फैसला नहीं हुआ है. पीसीबी ने इस शेड्यूल के मुताबिक, टीम इंडिया इस टूर्नामेंट के लिए पाकिस्तान आएगी और टीम का बेस लाहौर में होगा, जहां उसके सारे लीग मैच और आगे के मैच भी होंगे. पाकिस्तान ने अपनी तरफ से ये प्रस्ताव जरूर रखा है लेकिन ऐसा होगा या नहीं, ये भारत सरकार पर निर्भर करेगा कि क्या वो टीम इंडिया को पाकिस्तान जाने की इजाजत देती है या नहीं.
क्या जय शाह लगाएंगे मुहर?
इसके साथ ही ये भी सवाल उठने लगे हैं कि क्या टूर्नामेंट पर आखिरी मुहर बीसीसीआई के मौजूदा सचिव जय शाह लगाएंगे? असल में शाह 1 दिसंबर से आईसीसी के नए चेयरमैन का पद संभालेंगे. ऐसे में सूत्रों का ये मानना है कि टूर्नामेंट के शेड्यूल के आधिकारिक ऐलान में अभी और वक्त लग सकता है. ये दावा भी किया जा रहा है कि पिछले साल जिस तरह वनडे वर्ल्ड कप का शेड्यूल देरी से जारी हुआ था, उसी तरह चैंपियंस ट्रॉफी का कार्यक्रम भी टूर्नामेंट शुरू होने से कुछ ही हफ्ते पहले जारी हो सकता है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *