छात्र नेता और जेल से निकल मलेशिया के PM बनने वाले अनवर का भारत दौरा..

मलेशिया के प्रधानमंत्री सेरी अनवर बिन इब्राहिम 19 अगस्त से भारत दौरे पर आ रहे हैं. भारत के विदेश मंत्रालय की ओर जारी बयान में कहा गया है कि सेरी अनवर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आमंत्रण पर 19 से 21 अगस्त को लिए भारत आ रहे हैं. प्रधानमंत्री बनने के बाद अनवर का ये पहला भारतीय दौरा होगा इस दौरे के दौरान भारत और मलेशिया के बीच कई समझौते हो सकते हैं.
सेरी अनवर बिन इब्राहिम 2022 में प्रधानमंत्री का पद संभाला था. अपने राजनीतिक करियर में वे कई विवादों से घिरे रहे हैं, उन्होंने अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत एक छात्र नेता के तौर पर की, इसके अलावा वे जेल भी जा चुके हैं.
विवादों से घिरे रहें अनवर
सेरी अनवर बिन इब्राहिम 2022 में मलेशिया के 10 वे प्रधानमंत्री को तौर पर शपथ ली थी. वे 2008 से 2022 तक विपक्ष के नेता रहे हैं. अनवर ने अपनी पढ़ाई मलैशिया से ही कि और छात्र अवस्था में राजनीति की शुरुआत की.
अनवर का करियर विवादों से भी घिरा रहा है, उन्होंने 1990 की आखिर में सरकार विरोधी प्रदर्शनों का नेतृत्व किया. जिसने मलेशियाई लोकतंत्र कार्यकर्ताओं के एक्टिविज्म को एक नई दिशा दी. अनवर के ऊपर समलैंगिकता और भ्रष्टाचार के आरोप भी लग चुके हैं.
कैसे हैं भारत और मलेशिया के संबंध?
भारत और मलेशिया के बीच सामान्य रिश्ते हैं, लेकिन पिछले कुछ सालों से ये उतार चढ़ाव भरे रहे हैं. भारत सरकार द्वारा भगोड़ा घोषित हुए इस्लामिक प्रचारक जाकिर नायक को भी मलैशिया ने ही शरण दे रखी है.
इस दौरे के बाद दोनों देशों की नजदीकियां और बढ़ सकती हैं. ये देखना अहम होगा कि इस यात्रा के दौरान जाकिर नायक पर बात होती है या नहीं. इस दौरे का फोकस ग्रीन एनर्जी पर रह सकता है, इसके साथ साथ BRICS और दोनों देशों के बीच व्यापार पर कई समझौते होने की उम्मीद है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *